Hindi, asked by AliyaTGS1240, 11 months ago

two ballo ki katha summary hindi words 200 words

Answers

Answered by Maximus
12
दो बैलों की कथा प्रेमचंद की द्वारा रखी हुई एक अद्भुत रचना है जिसमें दो बैल हीरा और मोती की कहानी है मैं अपने मालिक के पास रहते हैं और बहुत प्रेम करते हैं मालिक भी हमसे उतना ही प्रेम करता है एक बार उनका मालिक अपने साले के लिए दोनों बैलों को दे देता है ताकि वह खेत में उनसे काम करा सके मालिक तो नहीं देना चाहता लेकिन मालकिन की वजह से देना पड़ता है दोनों बैल हीरा और मोती समझते हैं कि मालिक ने उन्हें बेच दिया है इसीलिए वे दोनों जाना नहीं चाहते लेकिन उन्हें भेज दिया जाता है तो वह भाग कर घर वापस आ जाते हैं लेकिन दूसरी बार में फिर ले जाते हैं अबकी बार वह वहां से भाग जाते हैं और किसी अन्य कसाई के द्वारा पकड़े जाते हैं जहां उन्हें एक बंद कमरे में रखा जाता है हीरा और मोती उस कमरे से निकल जाते हैं और अंत में अपने मालिक के पास दोबारा पहुंच जाते हैं और हां जब वह मालिक के साले के पास रहते हैं तो वहां उनकी उनकी बात सुनने वाला कोई नहीं था सिर्फ एक छोटी बच्ची ही उन्हें खाना खिलाती थी मालिक उनसे ज्यादा काम लेता था और उन्हें मारता-पीटता भी था
Answered by Anonymous
1
दों बैलो की कथा एक शिक्षाप्रद कहानी है । इसमें मुख्य नायक हीरा और मोती नाम के दों बैल है । इस कहानी के लेखक मुंशी प्रेमचंद है । ये दोनों बैल सीधे सादे लोगों का प्रतिक है ।

दोनों को बहुत सारी आपदाओं का सामना करना पड़ता है ।
पर फिर भी दोनों एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ते। दोनों अपनी आजादी के लिए संघर्ष करते है । कई सारे नैतिक मूल्यों का भी ध्यान रखते है । और अंत में दोनों अपने घर लौट आते है । इससे हमे शिक्षा मिलती है की कभी भी हार नहीं माननी चाहिए । हमेशा संघर्ष करो ।

★ AhseFurieux ★

Similar questions