Hindi, asked by raghavendracho34, 5 months ago

udyamita ki safalta ke Pramukh upyog on ko sankshipt mein samjhaie​

Answers

Answered by AbhiGos
2

Answer:

उद्यमिता सफलता की प्रमुख उपाय संक्षेप में समझाइए​।

►उद्यमिता की सफलता के प्रमुख उपाय निम्नलिखित हैं...

O   उद्यमिता की सफलता के लिए सबसे पहले यह आवश्यक है कि उद्यमियों को अपने व्यक्तित्व को निखारना चाहिये। उन्हें अपने कार्य निष्पादन की क्षमता, अपनी कार्य-कुशलता तथा अपनी अभिरुचि में निरंतर सुधार करते रहना चाहिए।

O   उद्यमियों द्वारा अपने निर्माण क्षेत्र में उत्पादन की किस्म उत्पाद की डिजायन, उसके आकृति-आकार तथा गुणवत्ता के मानक स्तरों का यथासंभव पालन करना चाहिए, तभी वह उद्यम में एक मानदंड स्थापित कर सकते हैं।

O   उद्यमियों को संस्था के बाजार विस्तार पर प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता को उन्नत बनाने के लिए श्रेष्ठ उपयोगी विपणन रचनाओं का निर्धारण व क्रियान्वन करना चाहिये।

O   उद्यमियों को औद्योगिक इकाइयों में अपने श्रेष्ठ कार्यों को निपटाने हेतु गुणवत्ता प्रबंध की प्रबंधन की नीतियों उपायों और सिद्धांतों का पालन करना चाहिए।  

O   उद्यमी उपक्रम में व्यक्ति और समूह के मध्य श्रेष्ठ एवं यथार्थ संगठनात्मक संरचना और संबंध की स्थापना करें।

O   उद्यमियों द्वारा अपने उपक्रम के साथ प्रत्यक्ष एवं परोक्ष संबंध स्थापित करने चाहिए तथा सभी बाहरी संस्थाओं से सहयोगात्मक संबंध एकात्मक रूप से विकसित करना चाहिए।  

O   उद्यमियों को अपनी नेतृत्व क्षमता में गुणात्मक सुधार करना चाहिए। इस नेतृत्व क्षमता में नियोजन, निर्माण, सहभागिता, निर्णय की क्षमता, अधिकार व दायित्व तथा सामंजस्यता आदि शामिल है।  

Answered by Riits2003
1

Answer:

आज विश्व में प्रायः हर देश बेरोजगारी की भयानकता से गुजर रहा है। उद्यमिता इस अभिशाप को दूर करती है। उद्यमिता ' जियो औरों को भी जीने दो ' की नीति पर चलती है। उदमी एक नए सोच और नए विचार लेके व्यवसाय में प्रवेश कर अपना स्वरोजगार तो पता ही है साथ में अनेक लोगों को इस कार्य से जोड़कर उन्हें भी रोजगार दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है...

Explanation:

please mark as branliest.

Similar questions