Hindi, asked by Payalshah6191, 11 months ago

Uff yeh garmi par anuched

Answers

Answered by uttamuphar
0
i hope this will helpful for you
Attachments:
Answered by hackeranshuman28
0

Answer:

ग्रीष्म ऋतु साल का सबसे गर्म मौसम है, हालांकि लंबी छुट्टी के कारण बच्चे इसका बहुत आनंद लेते हैं। यह उनके लिए बहुत ही रोचक और मनोरंजक मौसम है क्योंकि उन्हें तैराकी, पहाड़ी क्षेत्रों का आनंद लेने, आइसक्रीम और उनके पसंदीदा फल खाने का मौका मिलता है। वे ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान लंबे समय तक स्कूल बंद होने का भी आनंद लेते हैं।

गर्मी की छुट्टी पर बड़े तथा छोटे निबंध (Long and Short Essay on Summer Vacation in Hindi)निबंध 1 (300 शब्द)

प्रस्तावना

ग्रीष्मकालीन समय बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण समय होता है। यह उनके लिए काफी खुशी और मनोरंजन का समय होता है। इन छुट्टियों में बच्चे वो सब कर सकते है जिसमें वे रुचि रखते हैं। वे छुट्टियों के माध्यम से अपने माता-पिता, सबसे अच्छे दोस्त, पड़ोसियों आदि के साथ आनंद ले सकते हैं।

गर्मी की छुट्टी की आवश्यकता

गर्मी की छुट्टियों आमतौर पर छात्रों के जीवन की सबसे खुशी भरी अवधि होती है। यह उनके लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि उन्हें कुछ समय अपने दैनिक स्कूल कार्यक्रमों से आराम करने का समय मिलता है। गर्मी की छुट्टियों की अवधि हर वर्ष गर्मियों के मौसम में 45 दिनों की कर दी गयी है। यह हर साल मई के महीने के तीसरे सप्ताह से शुरू होती है और जून महीने के आखिरी सप्ताह के आखिरी दिन समाप्त होती है।

इसका उद्देश्य ग्रीष्मकाल में गर्मी की छूटियों में गर्मी से आराम पाने के साथ-साथ और भी कई महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं, इससे छात्रों को अंतिम परीक्षा के बाद एक लंबा ब्रेक मिल जाता हैं। वार्षिक परीक्षाओं के खत्म होने के बाद छात्र थका हुए महसूस करते हैं और अध्ययन में रुचि नहीं लेते इसलिए, उन्हें अध्ययन के लंबे एक वर्ष बाद अपने स्वास्थ्य एवं व्यवहार्यता को फिर से सुधारने के लिए आराम की आवश्यकता होती है।

गर्मी की छुट्टियां

गर्मी की छुट्टियां हर साल मेरे लिए काफी खुशी का समय होता है और यह मुझे मनोरंजक छुट्टियां बिताने तथा प्रियजनों से मिलने के लिए पर्याप्त समय देता है। गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने के पश्चात मैं 1 जून को अपने शहर वापस लौटूंगा। मेरे माता-पिता ने गर्मियों की छुट्टी के दौरान हमारे विदेश दौरे की भी योजना बनाई है। हम एक सप्ताह तक आराम करेंगे और फिर 8 जून को दो सप्ताह के लिए सिंगापुर चले जाएंगे। हम 22 जून को वापस आ जाएंगे और छुट्टियों के होमवर्क को गंभीरता से शुरू करेंगे।

निष्कर्ष

गर्मी की छुट्टियों का एक अन्य उद्देश्य छात्रों को गर्मी के मौसम की असहनीय गर्मी से थोड़ा आराम दिलाना है। अत्यधिक गर्मी हमारे स्वास्थ को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए गर्मी की छुट्टियां उन्हें अध्ययन और गर्मी से ब्रेक देने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसका उद्देश्य छात्रों को कमजोर विषयों में रिकवर होने में मदद करना है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान, छात्रों को नए स्थानों पर जाने, उनके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने, स्कूल के प्रोजेक्ट वर्क के लिए समय प्राप्त करने का भी अवसर मिलता है।

Similar questions