Political Science, asked by rubyraju9365, 7 months ago

UN ke Mukhya uddeshy spasht Karen

Answers

Answered by prashantkumarcoc
2

⋆Answer⋆

संगठन मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर कार्रवाई कर सकता है, और अपने 193 सदस्य राज्यों को महासभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक और सामाजिक परिषद और अन्य निकायों और समितियों के माध्यम से अपने विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र का काम दुनिया के हर कोने तक पहुंचता है। हालाँकि, शांति, शांति, संघर्ष की रोकथाम और मानवीय सहायता के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, संयुक्त राष्ट्र और इसकी प्रणाली (विशेष एजेंसियां, धन और कार्यक्रम) हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं। संगठन सतत विकास, पर्यावरण और शरणार्थियों की सुरक्षा, आपदा राहत, आतंकवाद, निरस्त्रीकरण और अप्रसार से लेकर लोकतंत्र, मानवाधिकारों, लैंगिक समानता और महिलाओं, शासन, आर्थिक उन्नति को बढ़ावा देने के लिए व्यापक मुद्दों पर काम करता है। और सामाजिक विकास और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य, बारूदी सुरंगों को साफ करना, खाद्य उत्पादन का विस्तार करना, और अधिक, ताकि इसके लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके और इसके और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित दुनिया के लिए प्रयासों का समन्वय किया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र के 4 मुख्य उद्देश्य हैं

दुनिया भर में शांति बनाए रखने के लिए;

राष्ट्रों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने के लिए;

गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने, भूख, बीमारी और अशिक्षा को जीतने और एक दूसरे के अधिकारों और स्वतंत्रता के लिए सम्मान को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रों को एक साथ काम करने में मदद करने के लिए;

इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रों के कार्यों के सामंजस्य के लिए एक केंद्र होना.

____ ❤️Mark Brainlist❤️____

Similar questions