Hindi, asked by akritiadya08, 6 months ago

उन्नति कितने प्रकार की होती है? (क) - दो (ख) - तीन (ग) - चार

Answers

Answered by rizwansaifi
2

unnati teen prakaar ki hoti h

Answered by sanket2612
0

Answer:

सही उत्तर विकल्प ख यानी तीन है।

Explanation:

प्रगति का विचार यह विचार है कि प्रौद्योगिकी, विज्ञान और सामाजिक संगठन में प्रगति हमारे समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकती है।

ये अग्रिम हमारे दैनिक जीवन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और हमें जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं।

सामाजिक प्रगति, वैज्ञानिक प्रगति और आर्थिक विकास को आमतौर पर हमारे समाज पर सकारात्मक प्रभाव के रूप में माना जाता है, हालांकि कुछ मामले ऐसे भी हैं जहां इस परिवर्तन का नकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है।

प्रगति तीन प्रकार की होती है और उन्हें विविध क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है।

1. तकनीकी प्रगति

पिछले दशकों के तकनीकी विकास ने उस दुनिया को पूरी तरह से बदल दिया है जिसे हम आज जानते हैं। अगर हम इंटरनेट के आगमन और कंप्यूटर और स्मार्टफोन तक पहुंच का उदाहरण लें तो यह देखना आसान है कि हमारा जीवन और दूसरों के साथ हमारे संबंध किस हद तक पूरी तरह से बदल गए हैं।

2. वैज्ञानिक प्रगति

वैज्ञानिक प्रगति का मानव जीवन के सुधार पर सीधा प्रभाव पड़ा है। चिकित्सा में प्रगति के लिए धन्यवाद, हम उन बीमारियों का इलाज कर सकते हैं जो अतीत में कभी ठीक नहीं हो सकती थीं। टीकाकरण लाखों बच्चों को बीमारी से बचाता है। एंटीबायोटिक्स, दर्द निवारक और अन्य चिकित्सा उपचारों ने हमारे स्वास्थ्य और जीवित रहने की दर की सामान्य स्थिति में सुधार करने में मदद की है।

3. सामाजिक प्रगति

सामाजिक प्रगति अक्सर तब होती है जब आबादी के सदस्य अपने रहने की स्थिति या अपने सामाजिक अधिकारों से नाखुश महसूस करते हैं। परिवर्तन अक्सर अधिकारों के लिए लड़ाई के बाद आता है और यह परिवर्तन कभी-कभी गंभीर विरोध के साथ होता है।

#SPJ2

Similar questions