Business Studies, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

उन शक्तियों का वर्णन कीजिए जो व्यावसायिक उद्यमों की सामाजिक जिम्मेदारियों को बढ़ाने के लिए उत्तरदायी हैं।

Answers

Answered by nikitasingh79
7

Answer:

उन शक्तियों का वर्णन  जो व्यावसायिक उद्यमों की सामाजिक जिम्मेदारियों को बढ़ाने के लिए उत्तरदायी हैं वे हैं:

 

(1) उपभोक्ता चेतना का प्रभाव:

शिक्षा और मीडिया के कारण, प्रत्येक उपभोक्ता जागरूक है और वह बाजार का राजा है।

 

(2) व्यावसायिक शिक्षा का विकास:

व्यावसायिक शिक्षा के विकास के साथ, श्रमिक, निवेशक‌ और उपभोक्ता व्यवसाय के विभिन्न सामाजिक उद्देश्यों से अवगत हो गए हैं।

 

(3) पेशेवर प्रबंधकीय वर्ग का विकास:

आज प्रबंधन अधिक पेशेवर हो रहा है इसी के परिणामस्वरूप, हम पेशेवर प्रबंधकों की एक अलग श्रेणी देख सकते हैं। ये प्रबंधक समाज की आवश्यकता को पूरा करने में अधिक रुचि रखते हैं।

 

(4) सार्वजनिक नियमन की आशंका :

सरकार के माध्यम से सार्वजनिक हस्तक्षेप के बढ़ते डर के कारण व्यवसायी को एक सामाजिक दायित्व पर विचार करने के लिए मजबूर किया गया है।  

 

(5) श्रम आंदोलनों का दबाव:

श्रमिकों के बीच ट्रेड यूनियनों के विकास ने स्थिति को बदल दिया है। श्रमिकों को पता चल सकता है कि उच्च मज़दूरी और अच्छी कामकाजी परिस्थितियों के लिए कैसे मोलभाव करना है। व्यवसाय उद्यम भी संघर्ष से बचने के लिए कार्यकर्ता को अधिक लाभ देने की कोशिश करते हैं।

 आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

सामाजिक उत्तरदायित्व के पक्ष तथा विपक्ष में तर्क दीजिए।

https://brainly.in/question/12312755

व्यवसाय के सामाजिक उत्तरदायित्व के मुख्य क्षेत्र क्या है?

https://brainly.in/question/12312748

Answered by DreamBoy786
1

Answer:

Explanation:

अधिकांश उपभोक्ताओं को इस बात से सहमत हैं कि जब व्यापार के लक्ष्यों को प्राप्त करने, कंपनियों के एक ही समय में सीएसआर करना चाहिए। == ग्राहक दृष्टीकोन == बहुतेक ग्राहक सहमत आहेत की जेव्हा व्यावसायिक उद्दिष्टे साध्य केल्या जातात तेव्हा कंपन्यांनी एकाच वेळी सीएसआर (CSR) करावे. अधिकांश उपभोक्ताओं का मानना है कि दान कर रही कंपनियों के लिए एक सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होगा। बर्याच ग्राहकांना वाटते की देणगीच्या कंपन्यांना सकारात्मक प्रतिसाद देण्यात येईल. समरविले यह भी पाया गया है कि उपभोक्ताओं को वफादार और खुदरा विक्रेताओं है कि दान का समर्थन पर अधिक खर्च करने को तैयार हैं। समरविल हे देखील असे आढळले आहे की ग्राहक विश्वासू आणि किरकोळ विक्रेते जे देणगीच्या समर्थनावर अधिक खर्च करण्यास तयार आहेत. उपभोक्ताओं का यह हालांकि, पर्यावरण के प्रयासों नकारात्मक विचारों प्राप्त कर रहे हैं विश्वास है कि इस ग्राहक सेवा पर असर पड़ेगा दिया।भी मानना है कि खुदरा विक्रेताओं स्थानीय उत्पादों की बिक्री के प्रति वफादारी हासिल होगा। ग्राहकांच्या प्रयत्नांना नकारात्मक विचार प्राप्त होत असले तरी, असे मानले जाते की हे ग्राहक सेवेवर परिणाम करेल. जरी विश्वास आहे की स्थानिक उत्पादनांच्या विक्रीसाठी निष्ठा प्राप्त होईल. नहीं सभी सीएसआर गतिविधियों के लिए उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक हैं। सर्व सीएसआर उपक्रम ग्राहकांना आकर्षक नाहीत.

Similar questions