Hindi, asked by jaivirruhil, 7 hours ago

उन त्योहारों का नाम लिखें जिसमें पेड़ के पत्ते और फूल काम आते हैं​

Answers

Answered by gomatikumari2003
1

* वट वृक्ष पूजा।

* वसंत पंचमी।

* नाग पंचमी।

Answered by krishna210398
1

Answer:

सरहुल के दिन विशेष रूप से 'साल' के पेड़ की पूजा की जाती है। यही समय है जब साल के पेड़ों में फूल आने लगते हैं और मौसम बहुत ही खुशनुमा हो जाता है ।

Explanation:

सरहुल (संताली: ᱵᱟᱦᱟ) मध्य-पूर्व भारत के आदिवासियों का एक प्रमुख पर्व है जो झारखंड, उड़ीसा, बंगाल और मध्य भारत के आदिवासी क्षेत्रों में मनाया जाता है। यह पर्व मुख्य रूप से मुंडा, भूमिज और हो आदिवासियों द्वारा मनाईं जाती है। यह उनके भव्य उत्सवों में से एक है।

यह उत्सव चैत्र महीने के तीसरे दिन चैत्र शुक्ल तृतीया पर मनाया जाता है। यह पर्व नये साल की शुरुआत का प्रतीक है। यह वार्षिक महोत्सव वसंत ऋतु के दौरान मनाया जाता है एवम् पेड़ और प्रकृति के अन्य तत्वों की पूजा होती है, इस समय साल (शोरिया रोबस्टा) पेड़ों को अपनी शाखाओं पर नए फूल मिलते हैं। इस दिन झारखंड में राजकीय अवकाश रहता है।

सरहुल का शाब्दिक अर्थ है 'साल की पूजा', सरहुल त्योहार धरती माता को समर्पित है - इस त्योहार के दौरान प्रकृति की पूजा की जाती है। सरहुल कई दिनों तक मनाया जाता है, जिसमें मुख्य पारंपरिक नृत्य सरहुल नृत्य किया जाता है।

आदिवासियों का मानना ​​है कि वे इस त्योहार को मनाए जाने के बाद ही नई फसल का उपयोग मुख्य रूप से धान, पेड़ों के पत्ते, फूलों और फलों का उपयोग कर सकते हैं। आदिवासी इस पर्व को 'हादी बोंगा' के नाम से मनाते हैं।

उन त्योहारों का नाम लिखें जिसमें पेड़ के पत्ते और फूल काम आते हैं​

https://brainly.in/question/41280798

वसंत आने से पेड़ों पर क्या परिवर्तन हो जाता है - ध्वनि नामक कविता के आधार पर बताइए​

https://brainly.in/question/18899265

#SPJ2

Similar questions