Up from slavery summary in hindi in hindi language
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दासता से लेकर बुकर टी। वाशिंगटन की जीवन कहानी बताती है, बचपन से अपने करियर की ऊंचाई के माध्यम से। यह पहले व्यक्ति में लिखा गया है, जिसमें उसके काम के बारे में पत्र और अख़बार संपादकीय से अंश दिए गए हैं।
वाशिंगटन वर्जीनिया में वृक्षारोपण पर एक गुलाम के रूप में पैदा हुआ था। उन्हें शिक्षा के लिए एक जलती हुई इच्छा थी, और एक बार आजादी आ गई, उसने खुद को पढ़ने के लिए पढ़ाया। उन्होंने एक नमक भट्ठी और एक कोयले की खान में अपने बचपन के बहुत काम किए, जब भी वह स्कूल में जा सकता था। जब उन्होंने हैम्पटन इंस्टीट्यूट के बारे में सुना - एक स्कूल जो उन सभी जातियों के लोगों के लिए खुला है जहां छात्र बोर्ड के बदले काम कर सकते थे - वे भाग लेने के लिए दृढ़ हो गए। श्रीमती वियोला रफ़्नेर के घर में कुछ समय तक काम करने के बाद, वह हैम्पटन के लिए रवाना हुआ उनकी उत्कृष्ट प्रशिक्षण और काम करने की आदतें बंद हुई, क्योंकि उन्हें एक चौकीदार के रूप में रखा गया था और उन्हें नामांकन करने की अनुमति दी गई थी।
हैम्पटन में, वाशिंगटन अपने आजीवन संरक्षक और दोस्त, जनरल आर्मस्ट्रांग से परिचित हो गए, जिनके साथ उन्होंने औद्योगिक शिक्षा के विचार को श्रेय दिया। उन्होंने एक मेज़पोश और नैपकिन के साथ खाने के लिए, नियमित रूप से स्नान करना, अपने दांतों को ब्रश करना, शीट का इस्तेमाल करना सीखना था। दाताओं ने अपनी ट्यूशन का भुगतान किया, लेकिन उसने अपने बोर्ड और जरूरतों जैसे कि कपड़े और किताबों के भुगतान के लिए वर्ष और गर्मियों में दोनों के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने यह सीखा कि सबसे ज्यादा खुशी वाले लोग दूसरों के लिए सबसे ज्यादा काम करते थे, और शिक्षा के सर्वोत्तम कामों में से एक यह भी कर सकता था कि एक आदमी को श्रम से प्यार करना सिखाना है।
स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, वाशिंगटन माल्डेन, वीए के अपने गृहनगर लौटे और समुदाय में शिक्षण शुरू किया। उन्होंने दिन और रात के दौरान दोनों को पढ़ाया, और हैम्पटन में भाग लेने के लिए कई छात्रों (उनके भाइयों सहित) तैयार किया उन्होंने वॉशिंगटन, डी.सी. में भी आठ महीने से अध्ययन किया, जहां उन्होंने पाया कि छात्रों को कम आत्मनिर्भरता थी क्योंकि उन्होंने औद्योगिक कार्यों के जरिए खुद को सहायता नहीं सीखा। उन्होंने पाया कि शहर में कई अश्वेतों आलसी हो गए थे, एक आसान जीवन की उम्मीद कर रहे थे।
वाशिंगटन वर्जीनिया में वृक्षारोपण पर एक गुलाम के रूप में पैदा हुआ था। उन्हें शिक्षा के लिए एक जलती हुई इच्छा थी, और एक बार आजादी आ गई, उसने खुद को पढ़ने के लिए पढ़ाया। उन्होंने एक नमक भट्ठी और एक कोयले की खान में अपने बचपन के बहुत काम किए, जब भी वह स्कूल में जा सकता था। जब उन्होंने हैम्पटन इंस्टीट्यूट के बारे में सुना - एक स्कूल जो उन सभी जातियों के लोगों के लिए खुला है जहां छात्र बोर्ड के बदले काम कर सकते थे - वे भाग लेने के लिए दृढ़ हो गए। श्रीमती वियोला रफ़्नेर के घर में कुछ समय तक काम करने के बाद, वह हैम्पटन के लिए रवाना हुआ उनकी उत्कृष्ट प्रशिक्षण और काम करने की आदतें बंद हुई, क्योंकि उन्हें एक चौकीदार के रूप में रखा गया था और उन्हें नामांकन करने की अनुमति दी गई थी।
हैम्पटन में, वाशिंगटन अपने आजीवन संरक्षक और दोस्त, जनरल आर्मस्ट्रांग से परिचित हो गए, जिनके साथ उन्होंने औद्योगिक शिक्षा के विचार को श्रेय दिया। उन्होंने एक मेज़पोश और नैपकिन के साथ खाने के लिए, नियमित रूप से स्नान करना, अपने दांतों को ब्रश करना, शीट का इस्तेमाल करना सीखना था। दाताओं ने अपनी ट्यूशन का भुगतान किया, लेकिन उसने अपने बोर्ड और जरूरतों जैसे कि कपड़े और किताबों के भुगतान के लिए वर्ष और गर्मियों में दोनों के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने यह सीखा कि सबसे ज्यादा खुशी वाले लोग दूसरों के लिए सबसे ज्यादा काम करते थे, और शिक्षा के सर्वोत्तम कामों में से एक यह भी कर सकता था कि एक आदमी को श्रम से प्यार करना सिखाना है।
स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, वाशिंगटन माल्डेन, वीए के अपने गृहनगर लौटे और समुदाय में शिक्षण शुरू किया। उन्होंने दिन और रात के दौरान दोनों को पढ़ाया, और हैम्पटन में भाग लेने के लिए कई छात्रों (उनके भाइयों सहित) तैयार किया उन्होंने वॉशिंगटन, डी.सी. में भी आठ महीने से अध्ययन किया, जहां उन्होंने पाया कि छात्रों को कम आत्मनिर्भरता थी क्योंकि उन्होंने औद्योगिक कार्यों के जरिए खुद को सहायता नहीं सीखा। उन्होंने पाया कि शहर में कई अश्वेतों आलसी हो गए थे, एक आसान जीवन की उम्मीद कर रहे थे।
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