Science, asked by Mrugank5191, 8 months ago

उपभोक्ता इंटरनेशनल क्या है?

Answers

Answered by ravneet4924
2

Answer:

your answer is below

Explanation:

हर साल 15 मार्च को मनाया जाता है इंटरनेशनल कंज्यूमर डे, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रति किया जाता है जागरूक नई दिल्ली. ... यही कारण है इंटरनेशनल कंज्यूमर डे के मौके पर तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकिउपभोक्ता जागरूक हो और किसी भी तरह की धोखाधड़ी में ना फंसे।

please mark me as brainlist

please follow me I will follow you

Answered by Rameshjangid
0

Answer:   हर साल 15 मार्च को इंटरनेशनल कंज्यूमर डे मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य है दुनिया भर के उपभोक्ताओं को कंज्यूमर राइट्स के प्रति जागरुक और सजग बनाना। यही कारण है इंटरनेशनल कंज्यूमर डे के मौके पर तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि उपभोक्ता जागरूक हो और किसी भी तरह की धोखाधड़ी में ना फंसे।

Explanation: Step :1 हम हर जगह उपभोक्ताओं के अधिकारों को सशक्त बनाने और चैंपियन बनाने के लिए 100 से अधिक देशों में 200 से अधिक सदस्य संगठनों को एक साथ लाते हैं। हम अंतर्राष्ट्रीय नीति-निर्माण मंचों और वैश्विक बाज़ार में उनकी आवाज़ हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके साथ सुरक्षित, निष्पक्ष और ईमानदारी से व्यवहार किया जाता है।उपभोक्ता उस व्यक्ति को कहते हैं, जो विभिन्न वस्तुओं एवं सेवाओं का या तो उपभोग करता है अथवा उनको उपयोग में लाता है। वस्तुओं में उपभोक्ता वस्तुएं (जैसे गेहूं, आटा, नमक, चीनी, फल आदि) एवं स्थायी वस्तुएं (जैसे टेलीविजन, रेफरीजरेटर, टोस्टर, मिक्सर, साइकिल आदि) सम्मिलित है।

Step :2 अधिनियम के तहत उपभोक्‍ताओं को निम्‍नलिखित छ: उपभोक्‍ता अधिकार प्रदान किए गए हैं :

सुरक्षा का अधिकार;

संसूचित किए जाने का अधिकार;

चयन का अधिकार;

सुनवाई का अधिकार;

प्रतितोष पाने का अधिकार;

उपभोक्‍ता शिक्षा का अधिकार

To learn more about similar question visit:

https://brainly.in/question/36473172?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/46834593?referrer=searchResults

#SPJ6

Similar questions