Science, asked by skrai8199, 11 months ago

उपभोक्ताओं की कोई चार समस्याएँ समझाइए?

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Answered by Anonymous
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Answer:

उपभोक्ता

वह व्यक्ति जो बाजार में कोर्इ वस्तु खरीदता है अथवा उस सेवा के लिए भुगतान करता है उपभोक्ता कहलाता है।

उपभोक्ता शोषण

जब एक उपभोक्ता किसी तरीके से धोखा देते है, या तो दुकानदार या उत्पादक द्वारा कम गुणवत्ता अथवा घटिया वस्तुएँ उसे दी जाएँ तथा इन वस्तुओं और सेवाओं के लिए अधिक मूल्य लिया जाए, तो इसे उपभोक्ता शोषण कहते हैं।

निम्न तरीकों द्वारा उपभोक्ता को उत्पादन द्वारा धोखा दिया जाता है :

1. उच्च मूल्य : व्यापारी उच्च मूल्य रख सकते हैं जिससे बाजारों में उपभोक्ता की उपेक्षा तथा जरूरतों के कारण मूल्य अधिक होता है।

2. उचित तौल तथा उचित माप : अपनी चतुरार्इ के कारण कुछ व्यापारी तौल में कमी कर देते हैं जिससे कि ये उचित तौल तथा उचित माप में कमी द्वारा उपभोक्ता को धोखा देते हैं।

3. उप मानक गुणवत्ता : कुछ व्यापारी उपभोक्ता को उपमानक गुणवत्ता उत्पाद बेचते हैं। आजकल बाजार नकली उत्पादों से भरे हैं।

4. मिश्रित तथा अशुद्ध उत्पाद : मिश्रित वस्तुओं में तेल, घी तथा मिलावटी मसाले लाभ कमाने के लिए निर्मित किए जाते है।

5. अनुचित सूचना : कम्पनियाँ उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए विज्ञापनों पर अधिक राशि खर्च करती है तथा खाद्य सूचनाएँ देती है जिससे कि उपभोक्ता इन्हें जानते हैं परन्तु ये उत्पाद के बारे में उपभोक्ता को कोर्इ सूचना नही देते हैं।

6. सुरक्षा उपकरणों की कमी : कुछ निर्माता बिना किसी मानक सुरक्षा, शर्त के घटिया गुणवत्ता की वस्तुऐं निर्मित करने की कोशिश करते हैं।

7. बिक्री के बाद सेवा में कमी : कर्इ वस्तुओं को बेचने के बाद सेवा की आवश्यकता होती है। परन्तु अधिकांश व्यापारी इसे उपलब्ध नहीं कराते हैं।

8. झूठे दावे : व्यापारी मुख्य रूप से विज्ञापन से अपने उत्पादों के स्थायीत्व तथा गुणवत्ता के बारे में झूठे दावे करते हैं।

9. संचय तथा काला बाजारी : अधिक लाभ कमाने के लिए व्यापारी संचय तथा काला बाजारी से कृित्राम दुर्लभता में लिप्त होते हैं।

10. रूखा बर्ताव तथा परिस्थितियाँ : उपभोक्ता अपनी उत्पीड़न तथा अनावश्यक परिस्थितियाँ अपनी आवश्यकता पूर्ण होने से पहले ही रख देता है।

Answered by preetykumar6666
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प्रमुख उपभोक्ता समस्याएं:

इनमें से प्रमुख हैं:

  • उपभोक्ताओं की जानकारी का अभाव या सौदेबाजी की शक्ति।

  • झूठे विज्ञापन और भ्रामक व्यावसायिक व्यवहार।

  • उपभोक्ता धोखाधड़ी के मुद्दे।

  • शिकारी ऋण और वित्तीय घोटाले।

  • उत्पाद सुरक्षा और दोष के बारे में मुद्दे।

  • खतरनाक या दोषपूर्ण उत्पादों के परिणामस्वरूप व्यक्तिगत चोटें।

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