Social Sciences, asked by Hukumchandra, 8 months ago

उपभोक्ता समस्याओं के लिए समाधान बताइए

Answers

Answered by hritiksingh1
7

Answer:

\huge\bigstar\huge\tt\underline\red{ᴀɴsᴡᴇʀ }\bigstar

1.सुनो और समझो

सबसे पहले, हमेशा ग्राहक को सुनें। वे आपकी सेवाओं के एक पहलू के बारे में चिंतित हैं। किसी भी त्वरित फैशन में प्रतिक्रिया करने का प्रलोभन जाने दें। सुनने के लिए समय निकालें और वास्तव में समझें कि उनकी चिंता क्या है।

2. जोर लगाना

एक बार जब आप उनकी चिंता सुन चुके होते हैं तो आप और ग्राहक के बीच एक बंधन बनाने के लिए उनकी स्थिति के साथ तुरंत सहानुभूति रखते हैं ताकि वे जान सकें कि आपने उनकी चिंता सुनी है और समस्या को हल करने के लिए उनके साथ काम करने जा रहे हैं।

3. एक समाधान प्रदान करें

उनकी समस्या का समाधान प्रस्तुत करें। इस संबंध में, हमेशा इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आप जो कुछ नहीं कर सकते, उसके विपरीत क्या कर सकते हैं। हमेशा एक समाधान होता है। यह ठीक वैसा नहीं हो सकता है जैसा वे पूछ रहे हैं, बल्कि यदि आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आप उनके अनुरोधित उपाय के रूप में अस्वीकार कर रहे हैं, तो आपने अभी भी एक समाधान प्रस्तुत किया है और स्थिति को ठीक करने के लिए केवल एक और विकल्प होना पर्याप्त है।

4. समाधान निष्पादित करें

उनकी समस्या को हल करें यह उनके मूल रूप से अनुरोध किए गए संकल्प या आपके द्वारा प्रस्तावित एक विकल्प के साथ है।

आशा है इससे आपकी मदद होगी..

Answered by yashsingh8704
0

1. सुनो और समझो

सबसे पहले, हमेशा ग्राहक को सुनें। वे आपकी सेवाओं के एक पहलू के बारे में चिंतित हैं। किसी भी त्वरित फैशन में प्रतिक्रिया करने का प्रलोभन जाने दें। सुनने के लिए समय निकालें और वास्तव में समझें कि उनकी चिंता क्या है।

2. जोर लगाना

एक बार जब आप उनकी चिंता सुन चुके होते हैं तो आप और ग्राहक के बीच एक बंधन बनाने के लिए उनकी स्थिति के साथ तुरंत सहानुभूति रखते हैं ताकि वे जान सकें कि आपने उनकी चिंता सुनी है और समस्या को हल करने के लिए उनके साथ काम करने जा रहे हैं।

3. एक समाधान प्रदान करें

उनकी समस्या का समाधान प्रस्तुत करें। इस संबंध में, हमेशा इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आप जो कुछ नहीं कर सकते, उसके विपरीत क्या कर सकते हैं। हमेशा एक समाधान होता है। यह ठीक वैसा नहीं हो सकता है जैसा वे पूछ रहे हैं, बल्कि यदि आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आप उनके अनुरोधित उपाय के रूप में अस्वीकार कर रहे हैं, तो आपने अभी भी एक समाधान प्रस्तुत किया है और स्थिति को ठीक करने के लिए केवल एक और विकल्प होना पर्याप्त है।

4. समाधान निष्पादित करें

उनकी समस्या को हल करें यह उनके मूल रूप से अनुरोध किए गए संकल्प या आपके द्वारा प्रस्तावित एक विकल्प के साथ है।

Similar questions