Science, asked by kumaribanita222, 4 months ago

उपचयन के कारण बताओ और तेल युक्त भोजन में अप्रिय गण और स्वाद उत्पन्न होने को गिफ्ट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला शब्द है ( 1) अम्लता (2) रेडियोधर्मिता (3) विकृत गंदी ता ​

Answers

Answered by chamilmajumder
0

Answer:

उड़ने वाले ऑक्सीकरण के कारण वसा और तेल युक्त खाद्य स्रोतों में अप्रिय गंध और स्वाद के सुधार को प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द, जब उन्हें एक महत्वपूर्ण समय सीमा के लिए खुला रखा जाता है, तो वह है बासीता।

Explanation:

तेल एवं वसायुक्त खाद्य पदार्थ वायु के सम्पर्क में आते हैं तो उपचयित होकर विकृत गान्धित हो जाते हैं । उनके गन्ध तथा स्वाद बदल जाते हैं । खाद्य पदार्थों का उपचयन रोकने के लिए उनकी पैकिंग की थैली में से ऑक्सीजन हटाकर उसे नाइट्रोजन जैसे काम सक्रिय गैस से युक्त कर देते हैं ताकि खाद्य पदार्थ का उपचयन न हो सके । इस प्रकार खाद्य पदार्थ लम्बे समय तक विकृतगान्धी नहीं होता तथा उसके स्वाद तथा गन्ध नहीं बदले और खाने योग्य बना रहता है ।

(a) संक्षारण- लोहे की बनी हुई वस्तुएं चमकीली होती हैं लेकिन कुछ समय पश्चात उन पर लालिमायुक्त भूरे रंग की परत चढ़ जाती है। आमतौर पर इस प्रक्रिया को लोहे पर जंग लगना कहते हैं। कुछ अन्य धातुओं में भी ऐसा ही परिवर्तन होता है। जब कोई धातु अपने आसपास अम्ल, नमी आदि के संपर्क में आती है तब ये संक्षारित होती हैं और इस प्रक्रिया को संक्षारण कहते हैं। चांदी के ऊपर काली परत और तांबे के ऊपर हरी परत चढऩा, संक्षारण के उदाहरण हैं।

संक्षारण के कारण कार के ढांचे, पुल, जहाज तथा धातु, विशेषकर लोहे से बनी वस्तुओं की बहुत क्षति होती है।

(b) विकृत गंधिता- वसायुक्त अथवा तैलीय खाद्य सामग्री जब लंबे समय तक रखा जाता है तब उसका स्वाद या गंध में परिवर्तन आ जाता है। उपचयित होने पर तेल और वसा विकृत गंधी हो जाते हैं तथा उनके स्वाद तथा गंध बदल जाते हैं। आमतौर पर तैलीय तथा वसायुक्त खादय सामग्रियों में उपचयन रोकने वाले पदार्थ (प्रति ऑक्सीकारक) मिलाये जाते हैं। वायुरोधी बर्तनों में खाद्य सामग्री रखने से उपचयन की गति धीमी हो जाती है। क्या आप जानते हैं कि चिप्स बनाने वाले चिप्स की थैली को नाइट्रोजन जैसे गैस से युक्त कर देते हैं ताकि चिप्स का उपचयन न हो सके और उन्हें देर तक संरक्षित रखा जा सके।

Similar questions