Science, asked by hencysureshh, 6 months ago

उपनाक्षेपी अभिक्रिया किसे कहते हैं एक उदाहरण दीजिए

Answers

Answered by artinigam
2

Explanation:

हंसडीकर अभिक्रिया

कार्बोक्सिलिक एसिड के चांदी के नमक की जैविक प्रतिक्रिया, हेलोगजेन्स के साथ जो जैविक हेलिदस देती है

किसी अन्य भाषा में पढ़ें

डाउनलोड करें

ध्यान रखें

संपादित करें

हंसडीकर अभिक्रिया कार्बोक्सिलिक अम्ल के चांदी के लवण और हैलोजन के बीच कार्बनिक अभिक्रिया है जिससे कार्बनिक हैलाइड प्राप्त होते हैं। यह हैलोजन प्रतिक्रिया का एक उदाहरण है। प्रतिक्रिया का नाम हेनज हनसडीकर और क्लैर हून्सडीकेर के नाम पर है, लेकिन इसे सबसे पहले बोरोदिन ने 1861 में देखा था जब उन्होंने रजत एसीटेट से मिथाइल ब्रोमाइड तैयार किया था।

Answered by vasantibhatt52
2

Answer:

रासायनिक अभिक्रिया में एक या अधिक पदार्थ आपस में अन्तर्क्रिया (इन्टरैक्शन) करके परिवर्तित होते हैं और एक या अधिक भिन्न रासायनिक गुण वाले पदार्थ बनते हैं। किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले पदार्थों को अभिकारक (रिएक्टैन्ट्स) कहते हैं। अभिक्रिया के फलस्वरूप उत्पन्न पदार्थों को उत्पाद (प्रोडक्ट्स) कहते हैं। लैवासिये के समय से ही ज्ञात है कि रासायनिक अभिक्रिया बिना किसी मापने योग्य द्रव्यमान परिवर्तन के होती है। (द्रव्यमान परिवर्तन अत्यन्त कम होता है जिसे मापना कठिन है)। इसी को द्रव्यमान संरक्षण का नियम कहते हैं। अर्थात किसी रासायनिक अभिक्रिया में न तो द्रव्यमान नष्ट होता है न ही बनता है; केवल पदार्थों का परिवर्तन होता है।

लकड़ी का जलना एक रासायनिक अभिक्रिया है।

एक बीकर में हाइड्रोजन क्लोराइड की वाष्प में परखनली से अमोनिया की वाष्प मिलाने से एक नया पदार्थ अमोनियम क्लोराइड बनते हुए

परम्परागत रूप से उन अभिक्रियाओं को ही रासायनिक अभिक्रिया कहते हैं जिनमें रासायनिक बन्धों को तोडने या बनाने में एलेक्ट्रानों की गति जिम्मेदार होती है।

Similar questions