Hindi, asked by shivamchoudhari13007, 7 months ago

उपयोजित लेखन
शब्दों के आधार पर कहानी लिखो:
ग्रंथालय, स्वप्न, पहेली, काँच​

Answers

Answered by neha200530
13

Answer:

बसंत को पहेलियां बूझने का बहुत शौक था। उस रात भी उसने दादी की पूछी पहेली का सही जवाब दिया था ।  फिर रात को सो गया । सोते समय उसे एक सपना आया । स्वप्न में उसने देखा कि वह एक काँच के महल यानि शीशमहल में है जहाँ पर एक राजा है और उसने यह शर्त रखी है कि यदि वह एक पहेली का सही उत्तर नहीं देगा तो राजा उसे कैद कर देगा अन्यथा आजाद कर देगा तथा बहुत-सी सोने की अशर्फियां भी देगा ।  

                     राजा की शर्त सुनकर बसंत उत्साह से भर गया । उसे लगा वह राजा की पहेली का जवाब चुटकियों में दे देगा | जब राजा ने उससे पहेली पूछी तो उसके आशाओं पर पानी फिर गया क्योंकि पहेली इतनी सरल नहीं थी । खैर उसने राजा से समय मांगा । राजा ने उसे 3 घंटे का समय प्रदान किया और कहा यदि तुमने पहेली का सही उत्तर नहीं दिया तो हम तुम्हें यही कैद रखेंगे। राजा ने उसे एक कैदखाना दिखाया। राजा चला गया। बसंत पहेली का उत्तर ढूंढने में लग गया ।

                दो घंटे बीत गए पर उसे कोई उत्तर नहीं सूझा वह उस महल में घूम रहा था कि एकाएक उसे सामने एक ग्रंथालय नजर आया । बसंत उस ग्रंथालय से एक किताब निकालकर पढ़ने लगा । सहसा उस पुस्तक के अंतिम पन्ने पर उत्तर मिल गया । बसंत ने राजा को उत्तर बता दिया | राजा पहेली का हल पाकर बहुत खुश हुआ | वह बसंत को अशर्फियां देने ही वाला था कि दादी ने उसे जगा दिया अब उसने आसपास देखा तो वह बिस्तर पर था और माँ भी उसे आवाज़ लगा रही थी कि जल्दी स्कूल के लिए तैयार हो जाओ वरना बस छूट जाएँगी | बसंत मुस्कराकर उठा और उस पहेली के विषय में सोचने लगा जो उसने स्वप्न में हल की थी |

Answered by ghanekarvidya52
0

Answer:

सोते समय उसे एक सपना आया । स्वप्न में उसने देखा कि वह एक काँच के महल यानि शीशमहल में है जहाँ पर एक राजा है और उसने यह शर्त रखी है कि यदि वह एक पहेली का सही उत्तर नहीं देगा तो राजा उसे कैद कर देगा अन्यथा आजाद कर देगा तथा बहुत-सी सोने की अशर्फियां भी देगा । राजा की शर्त सुनकर बसंत उत्साह से भर गया ।

Explanation:

I hope it helps you mark me brainlist pls it helps alot

Similar questions