Social Sciences, asked by madhukhatik032, 8 months ago

upbhokta ke kya Kartavya Hain Do likhiye​

Answers

Answered by TheDreamCatcher
20

Explanation:

उपभोक्ता जब कोई वस्तु खरीदता है तो यह आवश्यकता हो जाता है की वह वस्तु की रसीद ले एवं वस्तु गुणवत्ता है तो यह आव्सय्क हो जाता है की वह वस्तु की रसीद ले एवं वस्तु की गुणवत्ता ब्रांड मात्रा शुद्धता मानक नाप तौल निर्माण जैसे - isi एगमार्क बुलमार्क होलडमार्क और मूल्य की दृष्टि से किसी प्रकार के दोष अनुपूर्णता पाते है तो सेवाएं लेते समय अतिरिक्त सर्तकता एवं जागरूकता रखें।

उपभोक्ता के साथ फॉर्म होते है अतः गलत वस्तु सेवा के लिए शिकायत करने में हिचकिचाना नहीं चहिय। क्योंकि शिकायत की प्रक्रिया आसान मामूली खर्च एवं जल्दी न्याय पर आधारित है।

यदि 20 लाख से कम क्षतिपूर्ति है तो जिला फोरम में जाया जाता है। आयोग के समक्ष। यदि एक यदि 20 लाख से अधिक लेकिन एक करोड़ रु से कम है तो राज्य आयोग के समक्ष।

यदि एक करोड़ रु से अधिक है तो राष्ट्रीय आयोग के आयोग के समक्ष जा सकते है इस तरह उपभोक्ता का जागरूक होना एवं अपने कर्त्तव्य पहचानना ही शोषण से मुक्ति दिलाना है

Answered by dackpower
13

उपभोक्ता के कर्तव्य इस प्रकार हैं

Explanation:

एक उपभोक्ता के रूप में, आपके पास अपने अधिकारों की रक्षा और उन्हें सशक्त बनाना है। जैसा कि आपने कहा है, यह आपकी शक्ति का स्रोत है। दूसरी ओर आपकी ज़िम्मेदारियाँ, आपके अधिकारों को बताने में मार्गदर्शन के रूप में काम करती हैं। वे एक आश्वासन भी हैं कि आप अपने द्वारा दिए गए अधिकारों का दुरुपयोग नहीं करते हैं।

गंभीर जागरूकता

उत्पादों और सेवाओं के उपयोग, मूल्य और गुणवत्ता के बारे में अधिक सतर्क और पूछताछ करने के लिए उपभोक्ता जिम्मेदारी। इसलिए आपको सूचना का अधिकार दिया जाता है; आपके पास सवाल पूछने की जिम्मेदारी है।

कार्य

उपभोक्ता अपने आप को सुनिश्चित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य करता है कि आप एक उचित सौदा प्राप्त करें। याद रखें कि जब तक आप निष्क्रिय उपभोक्ता रहेंगे, आपका लगातार शोषण होता रहेगा।

Learn More

उपभोक्ता किसे कहते हैं? उपभोक्ता के दायित्व क्या है?

https://brainly.in/question/13877822

Similar questions