Physics, asked by arv920285, 7 months ago

Upgrah me bhar hita ka kya Karan hai

Answers

Answered by amansg712
2

Answer:

i don't understand this

hope it's helpful

have a nice day

Answered by veer25316
0
एक उपग्रह के कक्षा में प्रक्षेपण की पहली काल्पनिक चित्रण एडवर्ड एवेरेट हाले के द्वारा एक लघु कहानी है, दी ब्रिक मून .यह कहानी दी अटलांटिक मंथली में श्रेणित की गई थी, जो 1869 में शुरू हुआ था।[1][2] यह विचार जूल्स वेर्ने की (1879) में फ़िर से उभर कर आया था।

1903 में कोंस्तान्तीं त्सिओल्कोव्स्क्य (1857-1935) ने दी एक्सप्लोरेशन ऑफ़ कॉस्मिक स्पेस बाए मीन्स ऑफ़ रीअक्शन दिवायेसिस प्रकाशित किया, जो अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण में राकेट्री के उपयोग पर पहला शैक्षिक निबंध है। उन्होंने पृथ्वी के चारों ओर की एक न्यूनतम कक्षा के लिए आवश्यक एक कक्षीय गति की ८ किमी/सेकंड के रूप में गणना की है और यह भी कि तरल प्रणोदक द्वारा ईंधित किया गया एक बहुमंज़िला रॉकेट (multi-stage rocket|multi-stage rocket) इसे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने तरल हाइड्रोजन (liquid hydrogen) और तरल ऑक्सीजन (liquid oxygen) के प्रयोग का प्रस्ताव रखा, यद्यपि अन्य संयोजन का उपयोग किया जा सकता है।

1928 में हर्मन पोतोच्निक (1892-1929) ने, अपनी एकमात्र किताब प्रकाशित की, दस प्रॉब्लम देर बेफह्रुंग देस वेल्त्रौम्स - देर रकेतें-मोटर (दी प्रॉब्लम ऑफ़ स्पेस ट्रेवल — दी रॉकेट मोटर), यह अंतरिक्ष में एक सफलता और वहाँ स्थायी मानव उपस्थिति के लिए एक योजना है। उन्होंने अन्तरिक्ष स्टेशन का विस्तार से अध्ययन की और अपने गर्भीय कक्षा की गणना की.उन्होंने भूमि के विस्तृत शांतिपूर्ण और सैन्य अवलोकन के लिए अंतरिक्ष यान की परिक्रमा के प्रयोग का वर्णन किया और कैसे अंतरिक्ष की विशेष स्थितियों वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए उपयोगी हो सकता है भी वर्णित की.इस किताब में गर्भाकक्षीय उपग्रहों (त्सिओल्कोव्स्क्य द्वारा पहले लाये गए) का वर्णन है और उनके एवं भूमि के बीच रेडियो के द्वारा संचार भी वर्णित है, लेकिन जन प्रसारण के लिए उपग्रहों का उपयोग करने के और दूरसंचार रिले के रूप में यह विचार कम था।
Similar questions