Hindi, asked by sudipta1315, 5 months ago

Usar lagat ki dharna ko utpadan sambhawna kowkra ko sahayta ko samjaye

Answers

Answered by HarshAditya098
0

Answer:

व्यवहार्यता अध्ययन के नतीजे को समझना जरूरी है क्योंकि इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि इसमें निवेश करना है या नहीं। उपर्युक्त उदाहरण में, व्यवसाय (वीपीएल, आईआरआर और पेबैक संकेतकों के माध्यम से) में निवेश करने के लायक होंगे, लेकिन किसी व्यवसाय को खोलने से पहले या नए उपकरण या मशीन में निवेश करने से पहले बहुत सी चिंताएं हैं कि इस प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को अनदेखा किया जा सकता है ।

उदाहरण के लिए, भले ही सकारात्मक, जो गारंटी देता है कि यह करने का सबसे अच्छा निवेश है? यही कारण है कि मैं कहता हूं कि कई उद्यमी और प्रबंधक अवसर लागत को अनदेखा करते हैं, एक अंतर्निहित मूल्य जो किसी कंपनी की लेखांकन रिपोर्ट में प्रदर्शित नहीं किया जाएगा, लेकिन यह इसके विश्लेषण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। व्यवहार्यता की तुलना करने या कंपनियों में निवेश की विभिन्न संभावनाओं के मुकाबले मौलिक महत्व की इस आर्थिक अवधि के अर्थ के नीचे देखें।

अवसर लागत क्या है?

अवसर लागत या वैकल्पिक लागत का उपयोग उन अवसरों की लागत को परिभाषित करने के लिए किया जाता है जिन्हें अनदेखा किया गया है। असल में, यह इस रेखा का पालन करता है कि एक स्थिति को दूसरे के लिए कमरा देने के लिए खारिज कर दिया गया था। यह लागत मौद्रिक और सामाजिक दोनों सिद्धांतों के आधार पर हो सकती है, जो कि चुने गए सर्वोत्तम विकल्प से जुड़े मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है। जहां एक से अधिक निवेश विकल्प हैं, अवसरों के लाभ या हानि के रूप में मौके की लागत के बारे में सोचना बहुत महत्वपूर्ण है।

ईवी वर्कशीट के साथ अवसर लागत उदाहरण

आइए हम लागू अवसर लागत का एक उदाहरण देखें आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन पत्रक। मान लें कि आप अपने पैसे का निवेश करने के लिए 3 के विभिन्न अवसरों का विश्लेषण कर रहे हैं:

अवसर 1: रियो डी जेनेरो के दक्षिण क्षेत्र में पड़ोस में कॉफी शॉप खोलना

अवसर 2: रियो डी जेनेरो में समुदायों को लक्षित करने वाले एक माइक्रोक्रैडिट बैंक खोलें

अवसर 3: रियो डी जेनेरो के पश्चिमी क्षेत्र में एक शॉपिंग सेंटर में कपड़े व्यापार खोलना

यदि आपने पूर्व-अध्ययन के सभी कार्यों को सही ढंग से पूरा किया है और स्प्रेडशीट को सही तरीके से पूरा किया है, निवेश को डिजाइन किया है, निश्चित और परिवर्तनीय लागत, और राजस्व का अनुमान लगा

Explanation:

Answer is avove

Similar questions