Hindi, asked by gurpreetcheema185, 8 months ago

use of mobile phones in daily life ​

Answers

Answered by AdarshMittra
2

Answer:

पिछले कुछ दशकों से हमारे रोजाना जीवन में बहुत तबदीली हुई है । प्रतिदिन नई-नई वस्तुएं तथा नए-नए उत्पाद सामने आ रहे हैं जो जीवन शैली को तबदील कर रहे हैं । इन नए उत्पादों में से एक है मोबाइल । मोबाइल का अर्थ है चलता फिरता । इसका संबंध टेलीफोन से संबंधित है जो कि लैंड लाइन टेलीफोन से बिलकुल भिन्न है । इस टेलीफोन की विशेषता यह है कि इसे पर्स में या जेब में डालकर कहीं भी ले जाया जा सकता है । इसकी मुख्य विशेषता यह है कि यह तारों से नहीं जुड़ा होता बल्कि बिना तार के नैटवर्क से जुड़ा होता है ।

आजकल बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो प्रीपेड या पोस्टपेड क्नैक्शंस देती हैं । इसकी सहायता से व्यक्ति किसी भी समय अपने रिश्तेदारों तथा संबंधियों से जुड़ा रहता है । वह शहर में या देश में किसी भी जगह पर हो, उससे सम्पर्क किया जा सकता है । सोचने की बात यह है कि क्या मोबाइल फैशन का हिस्सा है या एक जरूरत है । प्रारंभ में जब मोबाइल फोन बाजार में आए तब इनका आकार बड़ा था तथा बहुत महंगे थे ।

किसी को फोन करने पर कॉल दर भी ज्यादा पड़ती थी । इसलिए कोई अमीर व्यक्ति ही मोबाइल रख सकता था । मोबाइल का इस्तेमाल अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है । कभी-कभी इसका इस्तेमाल लोगों पर अपना रोब जमाने के लिए किया जाता है । स्कूल, कॉलेजों में पढ़ने वाले व्यक्ति मोबाइल का इस्तेमाल अपना रोब जमाने के लिए करते हैं । माता-पिता बच्चों को मोबाइल लेकर देते हैं क्योंकि प्रतिदिन होने वाली वारदातों के कारण बच्चों के पास मोबाइल होने से दिनभर उनसे संबंध बना रहता है ।

Similar questions