उत्पाद अनुसन्धान के उद्देश्य
Answers
Answer:
विपणन अनुसंधान विपणन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी विपणन योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रमों और प्रक्रियाओं के निर्माण में विपणन कार्यकारी की मदद करता है। जब उपरोक्त योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों को कार्रवाई में अनुवाद किया जाता है, तो विपणन अनुसंधान का उपयोग मूल्यांकन उद्देश्यों के लिए किया जाता है।
चूंकि विपणन अनुसंधान का मुख्य जोर बिक्री, प्रचार, विज्ञापन और वितरण पर है, इसलिए इसका उपयोग सभी बेकार और अनावश्यक विपणन लागत को कम करने में किया जाता है। इसके अलावा, विपणन अनुसंधान का कार्य फर्म के अस्तित्व और विकास के लिए एक बीमा कवर के रूप में कार्य करता है। विपणन अनुसंधान का उत्पादन के लिए पता चलता है।
(i) उसके उपभोक्ता कहां हैं?
विज्ञापन:
(ii) वे क्या चाहते हैं?
(iii) जब वे चाहते हैं और
(iv) वे इसके लिए कहां और कितना भुगतान करने को तैयार हैं?
इसलिए, विपणन अनुसंधान के माध्यम से, विपणन प्रबंधन सही स्थानों पर सही उपभोक्ताओं को वितरण की सही चैनलों के माध्यम से और सही कर्मियों की सहायता से सही योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों का निर्माण करके सही उत्पाद बेच सकता है।
संक्षेप में, विपणन अनुसंधान उत्पादकों, वितरकों और विज्ञापनदाताओं को विनिर्माण या विपणन या उस सीमा तक गलतियों से बचने में मदद करता है, यह व्यावसायिक विफलताओं को कम कर सकता है।
Explanation:
please mark as brainliest