उत्पादन डिजाइन प्यूह रचना के प्रकार
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ima dsigner but not a dseasginer
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डिजाइन रणनीति:
विवरण:
बाजार खींचो:
- इस रणनीति के अनुसार, कंपनी को "बनना चाहिए, वह क्या बेच सकती है"।
- बाजार मौजूदा प्रौद्योगिकी और संचालन और प्रक्रियाओं के संबंध में नए उत्पादों को निर्धारित करता है।
- नए उत्पाद डिजाइन और परिचय के लिए ग्राहक की जरूरतें ही एकमात्र आधार हैं।
- व्यापक विपणन अनुसंधान और ग्राहकों की प्रतिक्रिया के माध्यम से संगठनों को उत्पादों के प्रकारों की जरूरतों को निर्धारित करना चाहिए और फिर उन्हें डिजाइन और निर्माण करना चाहिए।
प्रौद्योगिकी धक्का:
- यह दृष्टिकोण बताता है कि कंपनी को "उन उत्पादों को बेचना चाहिए जो बना सकते हैं"।
- तदनुसार नए उत्पादों को उत्पादन तकनीक से प्राप्त किया जाना चाहिए, बाजारों के लिए बहुत कम सम्मान के साथ।
- उत्पाद के लिए बाजार बनाना और बने उत्पादों को बेचना मार्केटिंग विभाग का काम है।
- मजबूत विनिर्माण आधार और अनुसंधान एवं विकास क्षमता वाली कंपनी इस रणनीति को अपना सकती है।
अंतर कार्यात्मक दृष्टिकोण:
- इस दृष्टिकोण में, नया उत्पाद परिचय प्रकृति में अंतर-कार्यात्मक है और इसके लिए विपणन, इंजीनियरिंग और अन्य कार्यों के बीच सहयोग की आवश्यकता होती है।
- नया उत्पाद कार्यों के बीच समन्वित प्रयास का परिणाम है।
- लेकिन अंतरविभागीय दरारों और मौज-मस्ती के कारण इसे हासिल करना मुश्किल है।
- विविध संगठनात्मक तत्वों को एकीकृत करने के लिए टास्क फोर्स से युक्त टीम दृष्टिकोण का उपयोग किया जाता है।
किसी संगठन की उत्पाद नीति:
- उत्पाद नीति शीर्ष प्रबंधन (रणनीतिक) निर्णय है।
- प्रत्येक संगठन की अपनी उत्पाद रणनीतियाँ या नीतियां होती हैं, जो बाजार में प्रतिस्पर्धा का आधार बनती हैं।
- वे कंपनी के अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) बन जाते हैं।
- कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार, वह उत्पाद नीतियों का चयन कर सकती है।
- एक ही कंपनी विभिन्न उत्पादों के लिए अलग-अलग नीतियों का विकल्प चुन सकती है।
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