Economy, asked by iamdeepak1998sharma, 7 months ago

उत्पादन संभावना वक्र कैसे केन्द्रीय समस्याओं के समाधान में कार्य करता है तथा उत्पादन संभावना वक्र को चित्रित कर दर्शाइए-
(i) साधनों के पूर्ण व कुशलतम प्रयोग
(ii) प्राप्य एवं अप्राप्य संयोग
(iii) साधनों का विकास

Answers

Answered by Abhigupta21
7

Answer:

it was a good day hii but you can't do

<marquee scrolldelay="150">abhigupta2132</marquee> <marquee scrolldelay="200">follow me</marquee> <marquee scrolldelay="250">abhigupta2132</marquee> <marquee scrolldelay="300">follow me</marquee> <marquee scrolldelay="350">abhigupta2132</marquee> <marquee scrolldelay="400">follow me</marquee> <marquee scrolldelay="500">abhigupta2132</marquee> <marquee scrolldelay="550"> follow me</marquee >

it has a very

Answered by skyfall63
0

"क्या उत्पादन?" की केंद्रीय समस्या जिसका सामना अर्थव्यवस्था द्वारा किया जाता है जहां अर्थव्यवस्था उन वस्तुओं का निर्णय करती है जिन्हें अर्थव्यवस्था में उत्पादन करने की आवश्यकता होती है ताकि मानव चाहता है।

उत्पादन संभावना वक्र, दो संसाधनों के उत्पादन के सभी अलग-अलग प्राप्य संयोजनों को दिखाता है जो एक अर्थव्यवस्था में उत्पादित संसाधनों और प्रौद्योगिकी के साथ उत्पादित किए जा सकते हैं जो पूरी तरह से उपयोग किए जाने हैं।

Explanation:

  • वह उत्पादन संभावनाएं वक्र (पीपीसी) एक ग्राफ है जो उत्पादन के सभी विभिन्न संयोजनों को दिखाता है जिसे वर्तमान संसाधनों और प्रौद्योगिकी को प्रस्तुत किया जा सकता है। कभी-कभी उत्पादन की संभावनाओं को सीमांत (पीपीएफ) कहा जाता है, पीपीसी बिखराव और व्यापार को दिखाता है।
  • समुदाय के उत्पादक संसाधनों का उपयोग विभिन्न वैकल्पिक वस्तुओं के उत्पादन के लिए किया जा सकता है।
  • लेकिन जब से वे दुर्लभ होते हैं, तब पैदा होने वाले वैकल्पिक सामानों के बीच एक विकल्प बनाया जाता है। दूसरे शब्दों में, अर्थव्यवस्था को यह चुनना है कि किस सामान का उत्पादन करना है और कितनी मात्रा में। यदि कुछ निश्चित वस्तुओं के अधिक उत्पादन का निर्णय लिया जाता है, तो कुछ अन्य वस्तुओं के उत्पादन को रोकना पड़ता है।
  • हमें लगता है कि अर्थव्यवस्था दो वस्तुओं, कपास और गेहूं का उत्पादन कर सकती है। हम मानते हैं कि उत्पादक संसाधनों का पूरी तरह से उपयोग किया जा रहा है और प्रौद्योगिकी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। निम्न तालिका विभिन्न उत्पादन संभावनाएं देती है।
  • यह सभी उपलब्ध संसाधन गेहूं के उत्पादन के लिए कार्यरत हैं, इसका 15,000 क्विंटल उत्पादन किया जा सकता है। यदि, दूसरी ओर, कपास के उत्पादन के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग किया जाता है, तो 5000 क्विंटल का उत्पादन किया जाता है। ये ए और एफ द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए दो चरम सीमाएं हैं और उनके बीच में बी, सी, डी और ई। बी द्वारा प्रतिनिधित्व की गई स्थितियां हैं, अर्थव्यवस्था 14,000 क्विंटल गेहूं और 1000 क्विंटल कपास का उत्पादन कर सकती है।
  • सी में उत्पादन की संभावनाएं 12,000 क्विंटल गेहूं और 200u क्विंटल कपास हैं, जैसा कि हम ए से एफ तक जाते हैं, हम कपास की कुछ इकाइयों के लिए गेहूं की कुछ इकाइयों को छोड़ देते हैं। उदाहरण के लिए, ए से बी तक बढ़ते हुए, हम 1000 क्विंटल का त्याग करते हैं। 1000 क्विंटल कपास पैदा करने के लिए गेहूँ, इत्यादि। जैसे ही हम ए से एफ की ओर बढ़ते हैं, हम कपास की बढ़ती मात्रा का त्याग करते हैं।
  • इसका मतलब यह है कि, एक पूर्ण-रोजगार अर्थव्यवस्था में, एक और अच्छे का उत्पादन केवल दूसरे अच्छे के उत्पादन को कम करके प्राप्त किया जा सकता है। यह मूल तथ्य के कारण है कि अर्थव्यवस्था के संसाधन सीमित हैं।
  • इस आरेख में AF उत्पादन की संभावना वक्र है, जिसे कहा जाता है या उत्पादन संभावना सीमांत, जो दो वस्तुओं के विभिन्न संयोजनों को दिखाता है, जिसे अर्थव्यवस्था संसाधनों की एक निश्चित मात्रा के साथ उत्पादित कर सकती है। उत्पादन संभावना वक्र को परिवर्तन वक्र भी कहा जाता है, क्योंकि जब हम एक स्थिति से दूसरे स्थान पर जाते हैं, तो हम संसाधनों को एक उपयोग से दूसरे में स्थानांतरित करके वास्तव में एक को दूसरे में परिवर्तित कर रहे हैं।
  • यह याद किया जाना चाहिए कि विभिन्न कमी संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी बिंदुओं को उत्पादन संभावना वक्र वायुसेना पर झूठ होना चाहिए और इसके अंदर या बाहर नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, दो वस्तुओं का संयुक्त उत्पादन न तो U पर हो सकता है और न ही H। यह इसलिए है क्योंकि U पर अर्थव्यवस्था अपने संसाधनों को कम करके लगाएगी और H उपलब्ध संसाधनों से परे है।
Attachments:

skyfall63: काले और सफेद चित्र उदाहरण से संबंधित हैं, जबकि रंग चित्र केवल उदाहरण हैं। नोट में काले और सफेद आरेख का उदाहरण दिया गया है।
Similar questions