History, asked by raju12658, 9 months ago

उत्तर भारत में नौकरशाही में आए परिवर्तनों का विश्ेषण किजिए

Answers

Answered by rohitakolkar2
0

Answer:

प्रत्येक प्रशासन के लिए प्रशासनिक सेवाएं आवश्यक होती हैं क्योंकि यह प्रशासन में परिपक्वता, स्थायित्व, निर्भिकता, विकास और निश्चितता लाती है । आधुनिक प्रशासनिक सेवा विकसित और विकासशील राज्यों के संदर्भ में इन तकनीकी रूप में प्रशिक्षित स्थायी अधिकारियों द्वारा निर्मित है जो प्रशासन में अपना पूरा समय व जीवनकाल लगा देते है- जिसके कारण प्रशासनिक सेवाएं राजनीति के प्रति उदासीन, निष्पक्ष, क्रियाशील, लोककल्याण के प्रति जागरूक और उत्तरदायित्व से पूर्ण मानी जाती है ।

उसका चयन योग्यता और तकनीकी ज्ञान के आधार पर होता है । एक उच्च तकनीकी विशिष्टता होने के कारण इसका प्रभाव कार्यपालिका, विधिनिर्माण, सामाजिक आर्थिक व राजनीतिक प्रबंध पर पर्याप्त रूप से पड़ता है । इन्हीं प्रशासनिक सेवाओं Bureaucracy अथवा नौकरशाही का नाम दिया जाता है ।

‘नौकरशाही’ शब्द अस्पष्ट और अनेकार्थी है तथापि प्रशासन में इसका प्रयोग सामान्यतः दो अर्थों में किया जाता है । प्रथम प्रशासन के कार्य पद्धतियों की संरचना के लिए एवं द्वितीय प्रशासकीय अधिकारियों के समूह के लिए । सारांशत: उचित अर्थ में नौकरशाही का अधिकारी एक ऐसा व्यक्ति माना जाता है जो अनुभव, ज्ञान और उत्तरदायित्व की भावना से युक्त होता है ।

‘एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका’ में इसकी व्याख्या बडे सुस्पष्ट शब्दों में की गई है- ”जिस प्रकार तानाशाही का अर्थ तानाशाह का तथा प्रजातंत्र का अर्थ जनता का शासन होता है उसी प्रकार ”ब्यूरोक्रेसी” का अर्थ ‘ब्यूरो’ का शासन है ।”

ADVERTISEMENTS:

 

”नौकरशाही” का अंग्रेजी पर्यावाची शब्द ”ब्यूरोक्रेसी” फ्रेंच भाषा के ‘ब्यूरो’ शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ एक विभागीय उपसंभाग अथवा विभाग से है ।

जॉन ए॰ बीका के शब्दों में – ”नौकरशाही शब्द उन व्यक्तियों के लिए सामूहिक पद के रूप में प्रयुक्त होता है जो सरकार की सेवाओं में होते हैं ।” सर्वप्रथम ”ब्यूरोक्रेसी” अर्थात नौकरशाही शब्द का प्रयोग फ्रांसीसी अर्थशास्त्री विन्सेन्ट डी गोर्ने (1712-1759) द्वारा किया गया था ।

फ्रेंच अकादमी द्वारा 1798 में प्रकाशित शब्दकोष में इसका अर्थ बताते हुए कहा गया कि ”नौकरशाही शब्द सरकारी ब्यौरों के कर्मचारी वर्ग तथा अध्यक्षों के प्रभाव एवं शक्तियों का परिचायक था ।” कालांतर में राज्य के बढ़ते हुए हस्तक्षेप की स्थिति में यूरोपीय विद्वानों द्वारा इस शब्द का व्यापक प्रयोग किया गया ।

इसका प्रयोग ऐसे कार्यालय के लिए होने लगा जिसमें लालफीताशाही, अनिर्णय, कार्यस्थान, अकार्यकुशलता आदि के दोष परिलक्षित होते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

 

‘ब्यूरोक्रेसी’ शब्द की व्यवस्थित व्याख्या 1895 में गिटानों मोस्का में अपनी रचना ‘ऐलीमेंट डी साइजा पोलिटिका’ में की जिसका अनुवाद ‘दि रूलिंग क्लास’ के नाम से 1939 में प्रकाशित हुआ । इसमें लेखक ने नौकरशाही को उन सभी राजनीतिक प्रणालियों के प्रशासन के लिए आवश्यक बताया जिन्हें या तो सामंतवादी या नौकरशाही वर्ग में वर्गीकृत किया जाए । फ्रेडरिक के शब्दों में- ”नौकरशाही एक राजनीतिक अध्यक्ष की सत्ता के अधीन कार्यालयों का पदसोपान है ।”

‘नौकरशाही’ की अवधारणा के आधुनिक संस्करण का विकास होता गया और ”मैक्सवेबर” ने नौकरशाही का समाजशास्त्रीय अध्ययन करते हुए इस शब्द को विभिन्न अर्थों से मुक्त किया और इस बात पर बल दिया कि किसी संगठन के उद्देश्यों अथवा लक्ष्यों की उचित प्राप्ति के लिए नौकरशाही अनिवार्य है । इस संबंध में पिफनर महोदय ने लिखा है कि ”नौकरशाही कार्यों और व्यक्तियों के एक ऐसे रूप में व्यवस्थित संगठन है जो अधिकतम प्रभावशाली रूप में सामूहिक प्रयासों के लक्ष्यों को प्राप्त कर सके ।”

नौकरशाही शब्द के सभी प्रयोगों में मैक्स वेबर, पीटर ल्युनार्ड, फ्रांसिस तथा स्टोन, मार्शल डिमॉक, माइकेल क्रेजियर, जे॰ओ॰ वाइट, आरनोल्ड ब्रेष्ट, वी॰एम॰ होजेलिज, हैनीमैन, फेरेल तथा हैडी, कार्ल मनहीम जैसे विद्वानों का विशेष योगदान रहा है । नौकरशाही शब्द के विभिन्न प्रयोगों और अर्थों को देखकर यह कहा जा सकता है कि निश्चित ही यह शब्द पर्याप्त, अस्पष्ट और अनेकार्थक है ।

Explanation:

Similar questions