Hindi, asked by rr0487510gmailcom, 5 months ago

उद्यमी के सामाजिक उत्तरदायित्व को समझाएं​

Answers

Answered by shishir303
11

एक उद्यमी के सामाजिक उत्तरदायित्व इस प्रकार हो सकते हैं...

  • उपभोक्ता  उत्तरदायित्व : उपभोक्ता की संतुष्टि ही उद्यमी का सबसे प्रथम उद्देश होना चाहिए। वो ऐसे उत्पादों का निर्माण करें जो उपभोक्ता को संतुष्टि प्रदान करते हों।
  • आर्थिक उत्तरदायित्व : एक उद्यमी का आर्थिक उत्तरदायित्व यह है कि कोई भी उत्पादन प्रक्रिया एक आर्थिक प्रक्रिया होती है और उद्यमी का उत्तरदायित्व वस्तु और सेवा को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराना है। उसका आज तक उत्तर दायित्व बनता है कि वह ऐसे मूल्य पर वस्तु या सेवा उपलब्ध कराएं जो सामान्य जन की पहुंच में हो तथा लोगों की क्रय शक्ति के दायरे में आती हो।
  • कानूनी उत्तरदायित्व : एक उद्यमी का कानूनी उत्तरदायित्व यह है कि वह देश के कानून का पालन करें और ऐसे उत्पादों का निर्माण करें जो समाज के हित के लिए हो तथा कानून के मानदंडों पर खरा उतरते हों।
  • नैतिक उत्तरदायित्व : एक उद्यमी का नैतिक उत्तरदायित्व यह है कि वह किसी भी उत्पाद का पालन करते समय धार्मिक और सामाजिक भावनाओं का ख्याल रखें और ऐसे उत्पादों का निर्माण करें जो किसी की भावनाओं को आहत ना करते हों।
  • विवेकशील उत्तरदायित्व : एक उद्यमी का विवेकशील उत्तरदायित्व यह है कि वह अवांछित क्रियाओं में संलग्न न हो। वांछित लाभ कमाने के बाद असामाजिक गतिविधियों में दान आदि भी करता रहे तथा सट्टेबाजी जैसी अनैतिक क्रियाओं में धन का निवेश ना करे।
  • सांगठनिक उत्तरदायित्व : एक उद्यमी सफल तभी हो सकता है, जब उसका संगठन मजबूत होगा। अतः उसका उत्तरदायित्व बनता है कि वह अपने संगठन के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों के हित पूरा ध्यान रखें और उनका किसी भी तरह से शोषण ना करे।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

उद्यमिता सफलता की प्रमुख उपाय संक्षेप समझाइए

https://brainly.in/question/21916522

═══════════════════════════════════════════

यदि आपको किसी उद्योग की स्थापना करनी है तो सबसे ज्यादा किन दो बातों को ध्यान रखेंगे और क्यों

https://brainly.in/question/22005593

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by subhashmaravi
2

Answer:

Udemy के सामाजिक उत्तरदायित्व समझाइए

Explanation:

Similar questions