Hindi, asked by nikkydhurve571, 6 months ago

उधमिता सफलता की प्रमुख उपाय संक्षेप समझाइए​

Answers

Answered by shishir303
34

उद्यमिता सफलता की प्रमुख उपाय संक्षेप में समझाइए​।

►उद्यमिता की सफलता के प्रमुख उपाय निम्नलिखित हैं...

O   उद्यमिता की सफलता के लिए सबसे पहले यह आवश्यक है कि उद्यमियों को अपने व्यक्तित्व को निखारना चाहिये। उन्हें अपने कार्य निष्पादन की क्षमता, अपनी कार्य-कुशलता तथा अपनी अभिरुचि में निरंतर सुधार करते रहना चाहिए।

O   उद्यमियों द्वारा अपने निर्माण क्षेत्र में उत्पादन की किस्म उत्पाद की डिजायन, उसके आकृति-आकार तथा गुणवत्ता के मानक स्तरों का यथासंभव पालन करना चाहिए, तभी वह उद्यम में एक मानदंड स्थापित कर सकते हैं।

O   उद्यमियों को संस्था के बाजार विस्तार पर प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता को उन्नत बनाने के लिए श्रेष्ठ उपयोगी विपणन रचनाओं का निर्धारण व क्रियान्वन करना चाहिये।

O   उद्यमियों को औद्योगिक इकाइयों में अपने श्रेष्ठ कार्यों को निपटाने हेतु गुणवत्ता प्रबंध की प्रबंधन की नीतियों उपायों और सिद्धांतों का पालन करना चाहिए।  

O   उद्यमी उपक्रम में व्यक्ति और समूह के मध्य श्रेष्ठ एवं यथार्थ संगठनात्मक संरचना और संबंध की स्थापना करें।

O   उद्यमियों द्वारा अपने उपक्रम के साथ प्रत्यक्ष एवं परोक्ष संबंध स्थापित करने चाहिए तथा सभी बाहरी संस्थाओं से सहयोगात्मक संबंध एकात्मक रूप से विकसित करना चाहिए।  

O   उद्यमियों को अपनी नेतृत्व क्षमता में गुणात्मक सुधार करना चाहिए। इस नेतृत्व क्षमता में नियोजन, निर्माण, सहभागिता, निर्णय की क्षमता, अधिकार व दायित्व तथा सामंजस्यता आदि शामिल है।  

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Similar questions