Hindi, asked by jollykumari294, 4 months ago

utsah nibandh ki shiksha​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

शिक्षा हमारे आसपास की चीजों को सीखने का कार्य है। यह हमें किसी भी समस्या को आसानी से समझने और उससे निपटने में मदद करता है और पूरे जीवन में हर पहलू में संतुलन बनाता है। शिक्षा हर इंसान का पहला और महत्वपूर्ण अधिकार है। शिक्षा के बिना हम अधूरे हैं और हमारा जीवन बेकार है। शिक्षा हमें एक लक्ष्य निर्धारित करने और जीवन भर उस पर काम करके आगे बढ़ने में मदद करती है।

यह हमारे ज्ञान, कौशल, आत्मविश्वास स्तर और व्यक्तित्व में सुधार करता है। यह हमारे जीवन में दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए हमें बौद्धिक रूप से सशक्त बनाता है। शिक्षा परिपक्वता लाती है और हमें बदलते परिवेश के साथ समाज में रहना सिखाती है। यह सामाजिक विकास, आर्थिक विकास और तकनीकी विकास का तरीका है।

किसी भी व्यक्ति या देश का भविष्य शिक्षा प्रणाली की रणनीति पर निर्भर करता है। हमारे देश में उचित शिक्षा के बारे में बहुत सारे जागरूकता कार्यक्रमों के बाद भी, कई गाँव अभी भी बचे हुए हैं, जिनके पास वहाँ रहने वाले लोगों की शिक्षा के लिए समुचित संसाधन और जागरूकता नहीं है।

हालाँकि पहले की तुलना में हालत में सुधार हुआ है और सरकार द्वारा देश में शिक्षा की स्थिति में सुधार के लिए कई कदम उठाए गए हैं। समाज का अच्छा होना उस समाज में रहने वाले लोगों की भलाई पर निर्भर करता है। यह मुद्दों को हल करने और समाधान की पहचान करके देश भर में आर्थिक और सामाजिक समृद्धि लाता है।

Explanation:

mark as brainliest please

Answered by bhawana9129
4

Answer:

Hope it helps you please mark as brainlest answer please mark

Attachments:
Similar questions