Science, asked by saumhra6484, 8 months ago

ऊर्जा की बचत ही ऊर्जा उत्पादन है।

Answers

Answered by sakshisingh27
2

Explanation:

हम औसत का प्रयोग आय की तुलना करने के लिए करते हैं।  

आय की तुलना दो व्यक्तियों के बीच दो राज्यों के बीच या फिर दो देशों के बीच हो सकती है। एक देश के लोग दूसरे देश के लोगों से कितने बेहतर है?  इसके लिए हम औसत आय की तुलना करते हैं जो कि देश की कुल आय को कुल जनसंख्या से भाग देखा निकाली जाती है।

उदाहरण के लिए अर्थशास्त्री आर्थिक विकास की दृष्टि से प्रति व्यक्ति आय या औसत आय को एक माप मानते हैं, लेकिन हो सकता है कि देश में औसत आय में वृद्धि हुई हो तथा धन और आय के वितरण से अधिक असमानताएं आई हो, अर्थात धनी व्यक्ति अधिक धनी हुए हैं ग़रीब व्यक्ति और ग़रीब । इस प्रकार औसत आय धनी और निर्धन के बीच अंतर नहीं बताती है। इसे विकास का अच्छा माप नहीं माना जा सकता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।

Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/8940979#readmore

Answered by saurabhgraveiens
0

उर्जा को सुरकक्षित तरीके से पर्योग करना ही उर्जा को उत्पन करने का सफल विधि है

Explanation:

ऊर्जा की बचत ही ऊर्जा उत्पन्न करती है। हम पेट्रोल, खनिज आदि जैसे गैर-नवीकरणीय संसाधनों का उत्पादन नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमें ऊर्जा का उपयोग सैद्धांतिक तरीका से करना चाहिए। हम अपनी स्वयं की ऊर्जा का उत्पादन नहीं कर सकते हैं इसके बजाय हम गैर नवीकरणीय संसाधनों को बचा सकते हैं | एकमात्र कदम जो हम उठा सकते हैं वह यह है कि हमें ऊर्जा के गैर-सम्मलेन स्रोत पर आगे बढ़ना चाहिए और ऊर्जा के पारंपरिक स्रोत का उपयोग कम करना चाहिए।

Similar questions