Hindi, asked by manojkumarmanojumar9, 2 days ago


(v) जामुन के पेड़ के नीचे दबे आदमी ने किसका शेर सुनाया था?
प्र.6​

Answers

Answered by samfernando342
3

Answer:

दबा हुआ आदमी एक आह भर कर आहिस्‍ते से बोला- ''हमने माना कि तगाफुल न करोगे लेकिन खाक हो जाएंगे हम, तुमको खबर होने तक।'' इस बात को सुनकर माली चकित हुआ ,यह जानकर कि दबा हुआ आदमी एक गुमनाम शायर है। प्र.

Answered by crkavya123
0

Answer:

जामुन के पेड़ के नीचे दबे आदमी ने माली को गालिब का शेर सुनाया।

Explanation:

प्रसिद्ध हास्य कहानी "जामुन का पेड़" श्री कृष्णचंदर द्वारा लिखी गई थी। इस कहानी के लेखक ने यह बताने का प्रयास किया है कि कैसे हमारे देश के सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों की आलस्य, असंवेदनशीलता और लापरवाह रवैये से आम आदमी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

सचिवालय के लॉन में, एक जामुन के पेड़ के नीचे, कथा की शुरुआत में एक व्यक्ति मृत पाया जाता है। शब्द इस तरह शीर्ष पर पहुंच जाता है जब माली लिपिक और लिपिक अधीक्षक के पास भाग जाता है। लोग जमा होते हैं। लोग जामुन के फलों के बारे में सोचकर अपना दुख व्यक्त करते हैं।

"जामुन का पेड़" कहानी समकालीन जीवन की सच्चाई को दर्शाती है। आजकल लोग स्वार्थी, आत्म-केन्द्रित, और केवल अपने हितों के बारे में सोचते हैं; उन्हें दूसरों के दर्द की परवाह नहीं है।

कहानी का मुख्य संदेश यह है कि हमें परिणामों के बारे में दुबारा सोचे बिना जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा आगे आना चाहिए। सभी के प्रति दयालु, दयालु और परोपकारी जीवन जीने का प्रयास करना चाहिए।

और अधिक जानें

https://brainly.in/question/38657441

https://brainly.in/question/38736487

#SPJ2

Similar questions