Hindi, asked by kavyaagarwal35, 6 months ago

"विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त किन्हीं तीन व्यक्तियों की साक्षात्कार को अपने शब्दों में लिखिए" 1 vyakti ka kam se kam 1 page ka likhna h.

Answers

Answered by studay07
1

उत्तर:

भारत एक ऐसी जगह है जहां बहुत से लोग पैदा हुए हैं, संत, महान शिक्षक, नेता, सैनिक, योद्धा, राजा, और इनमें से एक जो शिक्षा पर काम करते हैं, वे हैं बाबासाहेब अंबेडकर सावित्रीबाई और ज्योतिष राव फुले। ए पी जे अब्दुल कलाम

             

डॉ। बाबासाहेब अम्बेडकर: - भारत में महान व्यक्तित्व। भारतीय संविधान के पिता के रूप में जाना जाता है। वह महार जाति से है। जिस जाति को उस समय दलित माना जाता था। लोगों को महार जाति एक बहुत गरीब और गंदे के रूप में माना जाता था। और उन्हें शिक्षा, मंदिर और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों से अलग रखते थे। बाबासाहेब अम्बेडकर ने शिक्षा को बहुत ही गंभीर स्थिति में सीखा या लिया। उन्होंने शिक्षा के लिए बहुत संघर्ष किया। उन्होंने जाति व्यवस्था की असमानता को देखा, उन्होंने इसे बदलने का फैसला किया। इसके अलावा, वह शिक्षा के लिए दूसरे देश जा रहा था। और वह उन सभी नियमों को तोड़ देता है जो जाति के लिए बेकार हैं और उन्हें कोई मतलब नहीं है।

अब सभी छात्र जो किसी भी जाति से हैं, शिक्षा को अपने सभी समर्पणों और बलिदानों के अनुसार लेने में सक्षम हैं। हमारा भारत इस व्यक्तित्व के लिए बहुत भाग्यशाली है।

ज्योतिराव फुले

= वह उन लोगों से भी है जो अन्य सेवाओं के लिए जीवन देते हैं। ज्योति राव फुले के समय में लोगों को महिलाओं को शिक्षित करने के लिए अपराधबोध महसूस होता था लेकिन उनकी पत्नी सावित्री बाई फुले ने शिक्षा लेने का फैसला किया। ज्योति राव फुले 1 ने अपनी पत्नी को पढ़ाया। जब वह स्कूल जा रही थी, तो उस पर पत्थरों के माध्यम से लोगों ने उन्हें हतोत्साहित करने की कोशिश की। लेकिन वे उसे जारी रखते हैं और उसकी शिक्षा पूरी करते हैं, वह अन्य सभी लड़कियों को भी पढ़ाना शुरू कर रही है। ये दोनों महिला शिक्षा के लिए बहुत से त्याग करते हैं। अब फुले की यादों में, हम कॉलेज और विभिन्न हॉस्टल, छात्रवृत्ति योजनाएँ खोलते हैं। न केवल शिक्षा के लिए बल्कि जातिगत असमानता के लिए भी काम करते हैं।

ए पी जे अब्दुल कलाम; - हम भारतीय कृत व्यक्तित्व के बारे में बात करते हैं और, हमने नहीं सोचा था कि अब्दुल कलाम असंभव है। उनका जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम गाँव में हुआ था। उन्होंने एयरोस्पेस में अपनी इंजीनियरिंग की। वह भारत के 11 वें राष्ट्रपति हैं, वे एयरोस्पेस से संबंधित विभिन्न संगठनों में व्यवस्था करते हैं और भाग लेते हैं। a.p.j kalam की शिक्षा में बहुत रुचि थी। kalam लाखों छात्रों के लिए एक प्रेरणा है। वह हमेशा छात्रों के साथ अपनी सफलता का मंत्र साझा करता है। कलम को विभिन्न पुरस्कार और महान सम्मान प्राप्त हुए हैं, भारत रत्न जो सबसे कीमती पुरस्कारों में से एक के रूप में मानते हैं जो केवल महान श्रमिकों के लिए हैं। उस ए.पी.जे अब्दुल कलाम का भारत रत्न सम्मान है।

Similar questions