Science, asked by nanubhaydiya, 11 days ago

विभिन्न परिवेश में पाए जाने वाले जंतु पौधे एवं अन्य वस्तुओं की सारणी​

Answers

Answered by seandsouza847
0

Answer:

सीखने की प्रक्रिया में सहायता करने के लिये शिक्षक अपने पाठों में जिस प्रकार के प्रश्नों का प्रयोग करते हैं, उन पर बहुत बात–चीत और अनुसन्धान होता है। विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों अथवा कथनों के प्रकार की जाँच करना, प्रश्न पूछने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। विद्यार्थियों को उनके आसपास की दुनिया के सम्बन्ध में प्रश्न पूछने के लिये प्रोत्साहित करना विद्यार्थियों की विज्ञान में रुचि को बढाने का एक भाग है। बहुत से विद्यार्थी पहले से ही बहुत से प्रश्न पूछते हैं, अक्सर जब आप अथवा अभिभावक अत्यधिक व्यस्त होते हैं, तब बहुत से विद्यार्थी अधिक प्रश्न पूछते हैं। इसलिये उनका उत्तर देना सदा सुविधाजनक नहीं होता है। लेकिन यदि विद्यार्थियों के प्रश्नों को समय न दिया जाये, तो विज्ञान में उनकी रुचि के जाने की आशंका रहती है।

यह यूनिट विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों और कथनों के प्रकारों का अन्वेषण करता है। यह ऐसे प्रश्नों के समाधानों पर भी ध्यान देता है, जिससे विद्यार्थियों की रुचि को बढ़ावा मिले। साथ ही, यह उन्हें अधिक उद्देश्यपूर्ण प्रश्न पूछने के लिये प्रोत्साहित करता है, जो खोजों द्वारा अधिक गहरी समझ को और प्रेरित करता है।

आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं

विद्यार्थियों के विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का समाधान।

अपने विद्यार्थियों को उनके अपने उद्देश्यपूर्ण प्रश्नों को पूछने में सहायता करना।

विज्ञान में वस्तुओं और सामग्रियों को छाँटना और वर्गीकरण का महत्व।

Explanation:

विद्यार्थियों के सभी प्रश्नों के उत्तर देना सरल नहीं होता और कुछ प्रश्नों के उत्तर तुरंत देना आवश्यक भी नहीं होता लेकिन उन सभी प्रश्नों का आदर किया जाना चाहिये और सभी को गंभीरता से लिया जाना चाहिये। यह सदा सरल नहीं होता जब आप व्यस्त होते हैं अथवा आप जो पढ़ा रहे हैं, उसके सन्दर्भ में वह प्रश्न अप्रासंगिक प्रतीत होता है। यद्यपि, प्रश्न को स्वीकार करना और उसका उत्तर देना विद्यार्थियों को प्रदर्षित षित करता है कि आप उनके निवेदन और विचारों को महत्व देते हैं। यह उनको अपने परिवेश के सम्बन्ध में जिज्ञासु बने रहने के लिये प्रोत्साहित करेगा। परन्तु उनके प्रयासों को अनदेखा करने अथवा उनकी हँसी उड़ाने से विज्ञान में उनकी भागीदारी पर और सीखनेवाले के रूप में उनका अपने ऊपर के विश्वास पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

गतिविधि 1: विद्यार्थियों के प्रश्नों का विश्लेषण करना

विद्यार्थियों द्वारा किये गये प्रश्नों की इस सूची को देखें (हार्लेन, 1985 से रूपांतरित):

Similar questions