Chemistry, asked by gr3429828, 1 day ago

विच अमीनो एसिड इस प्रेजेंट इन द स्ट्रक्चर ऑफ ampicillin​

Answers

Answered by ash8425
1

मानव शरीर का बीस प्रतिशत भाग प्रोटीन से बना होता है. लगभग सभी जैविक प्रक्रियाओं में प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अमीनो एसिड इसके निर्माण कार्य में मदद करता हैं

हमारे कोशिकाओं, मांसपेशियों और ऊतकों का एक बड़ा हिस्सा अमीनो एसिड का बना होता है, जिसका अर्थ है कि वे कई महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों को पूरा करते हैं, जैसे कोशिकाओं को उनकी संरचना देना वे परिवहन और पोषक तत्वों के भंडारण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अमीनो एसिड का अंग अंगों, ग्रंथियों, रंध्र और धमनियों के कार्य पर भी प्रभाव होता है. वे उपचार घावों और ऊतकों की मरम्मत, विशेष रूप से मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा और बालों के साथ-साथ चयापचय के सिलसिले में उत्पन्न सभी प्रकार के अपशिष्ट जमाओं को हटाने के लिए आवश्यक हैं. इस लेख के माध्यम से अमिनो एसिड या अमिनो अम्लों के कार्यों के बारें में अध्ययन करेंगे.

अमीनो एसिड के कार्य

1. ये प्रोटीन्स की एकलकी इकाइयों (monomeric units) का काम करते हैं.

2. इनकी पार्श्व श्रंखलाओं (R समूहों) पर प्रोटीन्स की आक्रति, प्रक्रति, लोच और दृढ़ता, स्थिरता, रसायनिक अभिक्रियाशीलता, आदि निर्भर करती हैं.

3. आवश्यकतानुसार प्रोटीन्स (H+) को देकर या लेकर ये अम्ल-क्षार संतुलन बनाए रखते हैं.

प्रोटीन और उनके कार्यों की सूची

4. प्रक्रति की नाइट्रोजन के जीव तंत्र में प्रवेश के लिए ग्लूटामेट तथा ग्लुटामीन प्रवेश द्वार (gateway) का काम करते हैं.

5. निरर्थक अमीनों अम्लों के एमिनोकरण (deamination) के बाद बचे हुए अल्फा-कीटो अम्ल (alpha-keto acid) भाग से उर्जा प्राप्त की जाती है.

6. डीऐमीनेशन के फलस्वरूप कीटोजीनी (ketogenic) अमीनो अम्लों (ल्युसीन तथा लाइसीन) से ऐसीटोऐसीटेट तथा ऐसीटल सहएन्जाइम ए बनते हैं. डीऐमीनेशन के बाद ये, gluconeogenesis प्रक्रिया के अंतर्गत, ग्लूकोस के संश्लेषण हेतु आवश्यक कार्बन परमाणु प्रदान करते हैं. कुछ अमीनो अम्ल कीटोजीनी और ग्लूकोजीनी दोनों होते हैं. ग्लूकोस की कमी होने पर मस्तिष्क की कोशिकाएं ल्यूसीन से कीटोनकाय बनाकर इनसे जैव उर्जा प्राप्त करती हैं.

7. ग्लाईसीन से पोरफाइरिन वलय (prophyrin ring) बनती है जो हीमोग्लोबिन, साइटोक्रोम्स तथा पर्णहरिम या क्लोरोफिल के अणुओं की रचना में महत्वपूर्ण भाग लेती है.

hope it is very helpful to you

pls mark as brainlist answer

Similar questions