Social Sciences, asked by sonalpatil9370, 9 months ago


वैचारिक लेखन :
• पुढील मुद्द्यांच्या आधारे दिलेल्या विषयावर तुमचे विचार लिहा :
आधुनिक काळातील आई, जगाला पुढे नेई!
वेगवेगळी प्रगतीची
स्त्रीची पूर्वीची
स्थिती
स्त्रीने केलेली
| आश्चर्यकारक प्रगती
स्त्रीने अनेक बंधने
तोडली
स्त्रीला कोणतेही क्षेत्रे
अगम्य नाही
स्त्रीची दुर्दशा संपवण्यासाठी स्त्री
संघटित होणे आवश्यक

Answers

Answered by kadriayan150
8

Answer:

पहिले जी आई होती ती फक्त घरतुन शेतात व शेतातुन घरात.

एवढच एक स्त्री च करतव्य होत .

पन आता स्त्री बाहर जाए काम करते व घर चलविते .

बदलत्या काळात स्त्री ने स्वत वर आसलेले सर्व बंधने तोडली.

व तीन पुरुशाचया मार्फत प्रगति केली .

आता स्त्री कोंत्याही क्षेत्र निवड करू सकते .

पन आता ही या काळात स्त्री वर बरेच नियम लागू होता त ,

हे नियम तोड़न्या सठी पुरूषणा स्त्री वर विश्वास कर्ण्याची आवश्कता आहे .❣️

Answered by steffiaspinno
1

दुनिया भर में परिवार आज अलग तरह से दिखते हैं, महसूस करते हैं और रहते हैं। जब अपने अधिकारों को प्राप्त करने की बात आती है तो परिवार महिलाओं और लड़कियों के लिए "बनाना या तोड़ना" हो सकता है।

वे प्यार, देखभाल और तृप्ति के स्थान हो सकते हैं लेकिन, अक्सर, वे ऐसे स्थान भी होते हैं जहां महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का उल्लंघन होता है, उनकी आवाज दबाई जाती है, और जहां लैंगिक असमानता प्रबल होती है। आज की बदलती दुनिया में, कानूनों और नीतियों को इस वास्तविकता पर आधारित होना चाहिए कि परिवार कैसे रहते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महिला की प्रमुख रिपोर्ट, "दुनिया की महिलाओं की प्रगति 2019-2020: बदलती दुनिया में परिवार", व्यापक आर्थिक, जनसांख्यिकीय, राजनीतिक और सामाजिक परिवर्तन के संदर्भ में आज परिवारों की वास्तविकता का आकलन करती है। रिपोर्ट में वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय डेटा शामिल हैं। यह परिवार के कानूनों, रोजगार, अवैतनिक देखभाल कार्य, महिलाओं के खिलाफ हिंसा, और परिवारों और प्रवास जैसे प्रमुख मुद्दों का भी विश्लेषण करता है।

महिलाओं के अधिकारों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ पर, यह ऐतिहासिक रिपोर्ट विविध परिवारों में लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यापक परिवार के अनुकूल नीति एजेंडा का प्रस्ताव करती है। रिपोर्ट में शामिल एक लागत विश्लेषण के अनुसार, इस एजेंडा को पूरा करने के लिए नीतियों का एक पैकेज अधिकांश देशों के लिए वहनीय है। जब परिवार समानता और न्याय के स्थान होते हैं, अर्थव्यवस्थाएं और समाज सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की पूरी क्षमता को विकसित और अनलॉक करते हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि एसडीजी हासिल करना परिवारों के भीतर लैंगिक समानता को बढ़ावा देने पर निर्भर करता है।

Similar questions