Physics, asked by dk903038, 1 month ago

विचलन रहित वर्ण विक्षेपण के लिए आवश्यक शर्तों को ज्ञात करें​

Answers

Answered by wamabharamri
14

Answer:

जब श्वेत प्रकाश को प्रिज्म में से गुजारा जाता है तो वह सात रंगों में विभक्त हो जाता है। इस घटना को वर्ण विक्षेपण कहते है तथा प्राप्त रंगों के समुह को वर्ण क्रम कहते है। अधिक तरंग दैध्र्य वाले प्रकाश अर्थात लाल रंग का विचलन कम तथा कम तरंगदैध्र्य वाले प्रकाश अर्थात बैंगनी का विचलन अधिक होता है।

please fallow me ans mark as brainlist

Answered by KaurSukhvir
0

Answer:

विचलन रहित वर्ण विक्षेपण  (dispersion without deviation) के लिए आवश्यक शर्तों:-

  • जब एक क्राउन ग्लास प्रिज्म पर सफेद प्रकाश की घटना होती है, तो यह रंगों के एक बैंड में फैल जाती है और विचलित भी हो जाती है। क्राउन ग्लास प्रिज्म द्वारा माध्य रंग के लिए उत्पन्न प्रकाश विचलन फ्लिंट ग्लास प्रिज्म द्वारा उत्पन्न प्रकाश विचलन के बराबर और विपरीत होता है।
  • विचलन रहित वर्ण विक्षेपण के लिए आवश्यक शर्त यह है कि क्राउन ग्लास प्रिज्म द्वारा उत्पन्न विचलन फ्लिंट ग्लास प्रिज्म द्वारा उत्पन्न विचलन के बराबर है।

वर्ण विक्षेपण:-

  • जब सफेद प्रकाश को कांच के प्रिज्म से गुजारा जाता है तो यह अपने रंगों के स्पेक्ट्रम में विभाजित हो जाता है, जैसे कि बैंगनी, नील, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल (VIBGYOR) और सफेद प्रकाश के अपने घटक रंगों में विभाजित होने की इस प्रक्रिया को वर्ण विक्षेपण कहा जाता है|

अपवर्तन:-

  • जब प्रकाश एक माध्यम से दूसरे माध्यम में जाता है तो नए माध्यम से यात्रा करते समय अपने वेग में परिवर्तन के कारण यह पिछले माध्यम में अपने मूल पथ से विचलित हो जाता है। इसे प्रकाश का अपवर्तन कहते हैं।

"प्रकाश के विचलन एवं वर्ण-विक्षेपण में अंतर" के बारे में अधिक जानने के लिए:-

https://brainly.in/question/14489086

"वर्ण विक्षेपण और उदाहरण" के बारे में अधिक जानने के लिए:-

https://brainly.in/question/15662645

Similar questions