India Languages, asked by kup09, 5 months ago

' वाचन का महत्व' इस विषय पर 15 पंक्तियों में सुंदर अक्षरों में अपनी कॉपी में निबंध लेखन कीजिए।

pls write an essay on this topic ​

Answers

Answered by Anonymous
26

Answer:

मैं मर जाऊंगा लेकिन मैं अपना वादा नहीं तोड़ सकता

हम सभी इस संवाद को जानते हैं

बहुत से लोग जो अपने वादे के लिए मर जाते हैं लेकिन वे अपना वादा नहीं तोड़ सकते उनकी ईमानदारी के कारण। और अपने वादे और ईमानदारी के लिए वे अपना इतिहास बनाते हैं हमें हमेशा दूसरे को दिए गए वचन का सम्मान करना होगा।

Explanation:

please mark me

वचन hoga na

Answered by pragyavermav1
0

संकल्पना :

वाचन की जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आवश्यकता होती है। वाचन की योग्यता न रखने से व्यक्ति संसार की सांस्कृतिक महानता में अपने अस्तित्व का आनन्द नहीं ले पाता। वाचन योग्यता के बिना मनुष्य के जीवन में कई प्रकार की बाधाएँ खड़ी हो जाती हैं।

प्रत्येक शब्द को अन्य शब्दों से अलग करके उचित बल और विराम के साथ पढ़ना, अच्छे वाचन का दूसरा गुण है। यह वाचन में सुस्वरता के साथ प्रवाह बनाये रखता है। अत्यन्त सुन्दर शैली में लिखी गयी वाचन सामग्री साधारण तथा पाठक के मुख से निकल कर नीरस और निरर्थक प्रतीत होती है।

व्याख्या :

पठन का अर्थ है जोर और मौन होकर पढ़ना जिससे पठित सामग्री समझ में आ जाए । 1- वाचन वह जटिल अधिगम (सीखने) की प्रक्रिया है, जिसमें दृश्य, श्रव्य एवं गति सर्किटों को मस्तिष्क के अधिगम से संबंध होता है । 2- वाचन वह प्रक्रिया है, जिसमें प्रतीक, ध्वनि और अर्थ साथ-साथ चलते है ।

अपने भावों और विचारों को मौखिक भाषा के द्वारा बोलकर अभिव्यक्त करना ही वाचन कौशल कहलाता है। अपने भावों, विचारों, अनुभवों को सरलतापूर्वक, स्पष्ट ढंग से व्यक्त करने के योग्य बनना।

#SPJ3

Similar questions