English, asked by bro6494, 23 days ago

वंडर ऑफ साइंस का निबंध अंग्रेजी में​

Answers

Answered by abdul150820077
0

Answer:

प्रस्तावना : आज पूरी दुनिया में विज्ञान की पताका लहरा रही है। जीवन तथा विज्ञान एक-दूसरे के पर्याय बन गए हैं। विज्ञान से मानव को असीमित शक्ति प्राप्त हुई है।

आज मनुष्य विज्ञान की सहायता से पक्षियों की भांति आसमान में उड़ सकता है। गहरे से गहरे पानी में सांस ले सकता है। पर्वतों को लांघ सकता हैं तथा कई मीलों की दूरियों को चंद घंटो में पार कर सकता है। आज मनुष्य ने विज्ञान की सहायता से कई बड़े क्षेत्रों में सफलता पाई है जैसे कि चिकित्सा, सूचना क्रांति, अंतरिक्ष विज्ञान, यातायात आदि।

Answered by TheUntrustworthy
0

यह विज्ञान का युग है, विज्ञान के कई अजूबे हैं। विज्ञान हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसने हमारे जीवन को आसान और अधिक आरामदायक बना दिया है। विज्ञान ज्ञान के व्यवस्थित भार के अलावा और कुछ नहीं है। और जीना। मनुष्य की जिज्ञासा के गुण, सतर्कता और प्राकृतिक घटनाओं में परिवर्तन के प्रति गहन अवलोकन ने विज्ञान और वैज्ञानिक अध्ययन को छोड़ दिया है।

वैज्ञानिकों ने बहुत ही सरल घटनाओं के अवलोकन के माध्यम से कई चीजों और मशीनों का आविष्कार किया है जो बड़ी और छोटी हैं। एक हट्टी में उबलते पानी ने हमें रेलवे इंजन का विचार दिया है। सेब के पेड़ से गिरने से न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के नियम में मदद मिली है।

बिजली मनुष्य का सबसे बड़ा आविष्कार है। यह सैकड़ों और हजारों तरीकों से हमारी सेवा करता है। मीलों और कारखानों में। यह ठंडा करता है और हमारे घर को गर्म रखता है यह धोता है और लोहा या कपड़े। यह हमें स्कूल वर्ष देता है और घरों के लिए प्रकाश व्यवस्था के अलावा सिनेमा टीवी और रेडियो के माध्यम से हमारा मनोरंजन करता है। बिजली के बिना आदर्श जीवन असंभव

बस, कार, ट्रेन, जहाज और जलविमान विज्ञान का सबसे बड़ा योगदान है। मनुष्य दुनिया के किसी भी हिस्से में घंटों में पहुंच सकता है। वह अन्य ग्रहों के साथ भी विज्ञान की सहायता से है। वह दिन दूर नहीं जब मनुष्य अन्य तारों और ग्रहों तक आसानी से यात्रा कर सकेगा।

विज्ञान ने हमें संचार के कई नए साधन दिए हैं जैसे मोबाइल, टेलीफोन वायरलेस, इंटरनेट आदि। हम आपके दोस्तों और रिश्तेदारों से मोबाइल, टेलीफोन और वायरलेस द्वारा बात कर सकते हैं। हम आपका संदेश इंटरनेट और मोबाइल द्वारा भेज सकते हैं।

विज्ञान आधुनिक मनुष्य का बहुत बड़ा सहायक है। अगर इसका सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह मनुष्य के जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बना सकता है। वास्तव में विज्ञान के कारण ही मनुष्य को जगत का स्वामी कहा जाता है।

Similar questions