English, asked by deepakbargali47, 6 months ago

व्हाट डू यू अंडरस्टैंड बाय वाईफाई​

Answers

Answered by adarshkumar29072003
1

Explanation:

वाईफाई इज कनेक्टेड सर्विस अवेलेबल ऑन मोबाइल एंड पीसी. it helps to connect you with the internet and with many other सर्विसेज on the internet

Answered by dhruvik24
0

Answer:

वाई-फाई या वाईफाई (अंग्रेज़ी: Wi-Fi) रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुँचने की एक युक्ति है। यह वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट के इर्द-गिर्द मौजूद मोबाइल फोनों को वायरलैस इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम करता है। इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसकी गति (स्पीड) सामान्य सेवा प्रदाताओं की ओर से दी जाने वाली गति से काफी तेज होती है, जो  इसके आईo ईo ईo ईo(इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनीयर्स) मानकों पर निर्भर करती है जो 802.11 प्रोटोकॉल कहलाते हैं।  इन प्रोटोकोलों की श्रृंखला में सबसे नया प्रोटोकॉल 802.11ag है जो  2018 में जारी किया गया है। यह तकनीक आजकल के नए स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर में आसानी से पाई जाती है। एक वायरलेस (बेतार) नेटवर्क बनाने के लिए, एक वायरलेस राउटर की जरूरत पड़ती है।

वाई-फाई हाय-फाई शब्द का यमक है। यह वाई - फाई एलायंस द्वारा स्वामित्व एक ब्रांड है। एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक जानकारी भेजने के लिए वाई-फाई आई॰ई॰ई॰ई 802.11 मानक का प्रयोग करता है।

IEEE 802 प्रोटोकॉल परिवार के कई हिस्सों का उपयोग करता है और इसकी वायर्ड बहन प्रोटोकॉल ईथरनेट के साथ मूल रूप से हस्तक्षेप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वाई-फाई तकनीकों का उपयोग करने वाले उपकरणों में डेस्कटॉप और लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट, स्मार्ट टीवी, प्रिंटर, डिजिटल ऑडियो प्लेयर, डिजिटल कैमरा, कार और ड्रोन शामिल हैं। संगत डिवाइस वायरलेस एक्सेस प्वाइंट के साथ-साथ कनेक्ट किए गए ईथरनेट उपकरणों के माध्यम से वाई-फाई पर एक दूसरे से कनेक्ट हो सकते हैं और इंटरनेट तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के एक एक्सेस प्वाइंट (या हॉटस्पॉट) में लगभग 20 मीटर (66 फीट) घर के अंदर और बाहर की ओर अधिक रेंज होती है। हॉटस्पॉट कवरेज रेडियो तरंगों को ब्लॉक करने वाली दीवारों के साथ एक कमरे के रूप में छोटा हो सकता है, या कई अतिव्यापी पहुंच बिंदुओं का उपयोग करके प्राप्त कई वर्ग किलोमीटर के रूप में बड़ा हो सकता है।

Similar questions