Hindi, asked by drishtidabralbangtan, 2 months ago

विज्ञान के चामत्कार
ESSAY

Answers

Answered by udicchu
0

Answer:

यह विज्ञान की देन है, साथ ही विज्ञान ने सायकिल, मोटर सायकिल, रिक्सा, कार, बस तथा हवाई जहाज का अविष्कार किया है। जिससे व्यक्ति अपने आमदनी के अनुसार उनका उपयोग कर अपनी यात्रा आसान बना सकता है। कृषि में विज्ञान की भूमिका - विज्ञान की अनेक खोज, अविष्कार ने खेती में उपज की गुणवत्ता तथा मात्रा में वृद्धि किया है।

Answered by sonalisharma45
1

विज्ञान के चमत्कार : ईंधन, सूचना, कम्प्यूटर उपकरण आदि ऐसे कई अनोखे साधन विज्ञान ने दिए है जिनसे जीवन बेहद सरल और संपन्न हो गया है। बिजली द्वारा संचालित पंखें, ए.सी, टीवी, कूलर, लाइटस आदि कई साधन मानव को विज्ञान से प्राप्त हुए हैं।अब तो विज्ञान ने बिजली के कई ऐसे उपकरण प्रदान किए हैं जिनसे मानव का काम और भी आसान बन गया है जैसे : वेक्यूम क्लिनर, सोलर गैस, मोबाइल फोन, हीटर आदि। विज्ञान द्वारा किए गए यह सभी अविष्कार मनुष्य के लिए वरदान साबित हो रहे हैं।भोजन, आवास, यातायात, चिकित्सा, मनोरंजन, कृषि, मनोरंजन, उद्योग आदि सभी क्षेत्र विज्ञान से प्रभावित है।

यातायात के क्षेत्र में : आज विज्ञान यातायात के क्षेत्र में दिन दूना और रात चौगुना तरक्की कर रहा है। कहां पहले एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए दिनों लग जाते थे। अब हवाई जहाज और तेज रफ्तार की ट्रेनों के दौर में पलक झपकते एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा जा सकता है।

Similar questions