विक्रय संवर्द्धन की विधियों का वर्णन कीजिए।
Answers
Explanation:
विक्रय संवर्धन की तकनीकें
किसी भी उत्पाद की बिक्री को बढ़ाने के लिए निर्माता या उत्पादक विभिन्न विधियोंअपनाते हैं, जैसे : नमूने बांटना, उपहार देना, अतिरिक्त वस्तु देना और बहुत सी अन्यविधियां। इन्हें विक्रय संवर्धन की तकनीकों या विधियों के नाम से जाना जाता है। आइएसामान्यतया प्रयोग की जाने वाली विक्रय संवर्धन तकनीकों के बारे में और अधिकजानकारी प्राप्त करें।
मुफ्त नमूनों का वितरण
दुकानों से समान खरीदते समय आपने शैम्पू, कपड़ेधोने का साबुन, कॉफी पाउडर आदि वस्तुओं के मुफ्रत नमूने अवश्य ही प्राप्त किएहोंगे। कभी-कभी यह मुफ्त नमूने उन लोगों को भी वितरितकिए जाते हैं जो दुकान से कोई भी वस्तु नहीं खरीद रहे हैं।इन नमूनों का मुफ्त वितरण लोगों को नए उत्पाद के प्रयोगके प्रति आकर्षित करने और पिफर उन्हें ग्राहक बनाने केउद्देश्य से किया जाता है। कुछ व्यवसायी उत्पाद कोलोकप्रिय बनाने के लिए नमूनों का मुफ्त वितरण करते हैं,उदाहरण के लिए दवाओं का मुफ्त वितरण केवल चिकित्सकोंको तथा पाठ्य पुस्तकों की नमूना-प्रतिओं का वितरण केवल अध्यापकों के बीचही किया जाता है।
बोनस के रूप में वस्तु देना
नैस्कैपेफ के साथ एक मिल्क शेकर, बोर्नवीटा केसाथ एक मग, 200 ग्राम टूथपेस्ट के साथ एक टूथब्रश, एक किलो के पैकेट में30 प्रतिशत अतिरिक्त आदि, एक उत्पाद की खरीद परपुरस्कार स्वरूप मुफ्रत मिलने वाली वस्तुओं के कुछउदाहरण हैं। ये प्रस्ताव उपभोक्ता को एक विशेषउत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करने में प्रभावपूर्ण सि( होते हैं। ये वर्तमानउपभोक्ताओं को पुरस्कृत करने एवं उन्हें वही उत्पाद खरीदते रहने के लिए प्रेरितकरने में भी उपयोगी सि( होते हैं।
वस्तु विनिमय योजना
इसका अभिप्राय पुरानी वस्तु देकर नई वस्तु कोवास्तविक मूल्य से कम मूल्य पर प्राप्तकरने की योजना से है। ग्राहकों का ध्यानवस्तु के नये स्वरूप की ओर आकर्षितकरने के लिए भी यह योजना बहुत उपयोगीहै। अपना पुराना मिक्सर-सह-जूसर लाइएऔर केवल रु 500 के भुगतान पर नयामिक्सर-सह-जूसर प्राप्त कीजिए। अपने ब्लैकएण्ड व्हाईट टेलीविजन के बदले रंगीन टेलीविजन ले जाइए आदि इस योजना केकुछ लोकप्रिय उदाहरण हैं।
मूल्यों में कमी
इस प्रस्ताव के अन्तर्गत उत्पाद को उसके वास्तविक मूल्य से कममूल्य पर बेचा जाता है। एक लाइपफबॉय की टिकिया खरीदनेपर रु 2 की छूट, ताजमहल चाय के 250 ग्राम पैकेट पररु 15 की छूट, कूलरों पर रु 1000 की छूट आदि कुछसामान्य योजनाएं है। मन्दी के समय और कभी-कभी नएउत्पाद को बाजार में प्रस्तुत करते समय बिक्री को बढ़ाने केलिए ऐसी योजनाएं लागू की जाती हैं।
कूपन बांटना
कभी-कभी किसी वस्तु के निर्माता द्वारा उत्पाद के पैकेट में यासामाचार पत्रा अथवा पित्राका में छपे विज्ञापन के माध्यम सेअथवा डाक द्वारा उपभोक्ताओं में कूपन वितरित किए जातेहैं। वस्तु खरीदते समय इन कूपनों को उपभोक्ता, पुफटकरविक्रेता को दे देता है। उपभोक्ता को वह वस्तु कुछ छूट परप्राप्त होती है। उदाहरण के लिए आपने इस प्रकार के कूपनअवश्य देखे होंगे जिनके सम्बन्ध् में लिखा होता हैं। इसकूपन को दिखाइए और 5 किलो अन्नपूर्णा आटा क्रय करनेपर रु 15 की छूट प्राप्त कीजिए आदि। इस योजना केअन्तर्गत घटा हुआ मूल्य भावी उपभोक्ताओं को नई और संशोध्ति वस्तु की ओरआकर्षित करता है।
मेले एवं प्रदर्शनियां
नए उत्पाद को प्रस्तुत करने, उत्पाद का प्रदर्शन करने तथाउत्पाद के विशिष्ट लक्षणों और उपयोगिता कोसमझाने के लिए स्थानीय, क्षेत्राीय, राष्ट्रीय एवंअन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मेले एवं प्रदर्शनियों काआयोजन किया जाता है। वस्तुओं की सजावटकी जाती है तथा उनका प्रदर्शन किया जाता हैऔर उचित छूट पर उनकी बिक्री भी की जातीहै। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रतिवर्ष 14 नवम्बर से 27 नवम्बर तक आयोजितहोने वाला ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला’’ विक्रय संवर्धन की तकनीक के रूप में मेलेएवं प्रदर्शनियों का एक सुप्रसिद्ध उदाहरण है।