Sociology, asked by sauravharsh7589, 10 months ago

विकास से होने वाली सामाजिक और पर्यावरणीय क्षति के प्रति सरकार को जवाबदेह बनवाने में लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन कितने सफल रहे हैं?

Answers

Answered by nikitasingh79
5

Answer with Explanation:

विकास से होने वाली सामाजिक और पर्यावरणीय क्षति के प्रति सरकार को जवाबदेह बनवाने में लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पर्यावरण संरक्षण से संबंधित विभिन्न संघर्ष और आंदोलन सरकार को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक जिम्मेदार एवं जवाबदेह बनाते हैं । इस प्रकार के आंदोलन उन तथ्यों एवं आंकड़ों को भी लोगों के सामने लाते हैं, जिन्हें सरकार छुपाने की कोशिश करती है । अतः कहा जा सकता है कि संघर्ष और आंदोलन सरकार को विकास एवं पर्यावरण के पीछे उचित दूरी बनाए रखने के लिए मजबूर करते हैं।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

विकास की प्रक्रिया ने किन नए अधिकारों के दावों को जन्म दिया है?

https://brainly.in/question/11843407

विकास के बारे में निर्णय सामान्य हित को बढ़ावा देने के लिए किए जाएँ, यह सुनिश्चित करने में अन्य प्रकार की सरकार की अपेक्षा लोकतांत्रिक व्यवस्था के क्या लाभ हैं?

https://brainly.in/question/11843426

Answered by Anonymous
8

 \huge\underline\mathfrak{\green{AnS wEr :- }}

  • भारत में विकास के साथ-साथ पर्यावरण आधरित संघर्ष भी बढ़ते जा रहे हैं। ये आम आदमी के परम्परागत अधिकारों से वंचित होने की पीड़ा को दर्शाते हैं।

  • इन्होने आम आदमी को अपने परम्परागत अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष करने को मजबूर किया है। ये आंदोलन जहाँ एक ओर पर्यावरण संरक्षण की लड़ाई लड़ रहे हैं वही आम आदमी के परम्परागत अधिकारों की रक्षा की बात भी कर रहे हैं क्योंकि मूलत: दोनों एक दूसरे पर निर्भर हैं जो कि वस्तुत: भारतीय प्राचीन संस्कृति की विशेषता रही है।

  • इन्होने विकास के वर्तमान मॉडल को वैचारिक चुनौती भी दी है। पर्यावरण आंदोलनों ने भारतीय लोकतंत्र तथा नागरिक समाज को एक नया आयाम दिया है।

Similar questions