Hindi, asked by bhagatamrita26, 5 months ago

वृक्ष हमारे जीवन का आधार अनुच्छेद लेखन​

Answers

Answered by seemaguptavns75
11

Answer:

पेड़ मानव और अन्य जीवित जीवों के अस्तित्व के लिए पृथ्वी को फिट बनाते हैं। वे हमें सांस लेने के लिए हवा, खाने के लिए भोजन और रहने के लिए आश्रय प्रदान करते हैं। वे हमें जीवित रखने और हमें एक आरामदायक जीवन प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। हमें स्वच्छ और हरित वातावरण सुनिश्चित करने और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।

हमारे जीवन में वृक्षों का महत्व पर निबंध, short essay on importance of trees in our life in hindi (200 शब्द)

पेड़ हमारे लिए बेहद जरूरी हैं। यह पौधों और पेड़ों की वजह से है कि हम इस ग्रह पर जीवित रहने में सक्षम हैं। पेड़ जीवन देने वाली ऑक्सीजन को बाहर निकाल देते हैं जिसके बिना मनुष्य या अन्य प्रजातियों के लिए जीवित रहना संभव नहीं होगा। हालांकि, यह एकमात्र कारण नहीं है कि पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। उनके पास पर्यावरण के साथ-साथ जीवित प्राणियों के लिए बहुत कुछ है। ऑक्सीजन देने के अलावा, पेड़ पर्यावरण से विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव कम होता है।

पेड़ हमें भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं। कई पेड़ फलों को सहन करते हैं जो पक्षियों और जानवरों के भोजन के रूप में काम करते हैं। मनुष्य विभिन्न फलों जैसे कि आम, सेब और केला को भी कुछ नाम देते हैं। पेड़ों की पत्तियों, जड़ों और छाल का उपयोग दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है।

पेड़ जानवरों और मनुष्यों को भी आश्रय प्रदान करते हैं। विशाल, घने वृक्षों से भरे जंगल जंगली जानवरों के आवास के रूप में काम करते हैं और समृद्ध जैव विविधता के लिए योगदान करते हैं। पेड़ों से निकाली गई लकड़ी और अन्य सामग्री का उपयोग कई चीजों को शिल्प करने के लिए किया जाता है जो एक आरामदायक जीवन के लिए आवश्यक हैं।

पेड़ पर्यावरण को शांत और शांत भी बनाते हैं। वे लोगों से मिलने और समाजीकरण में मदद करते हैं। छोटे हरे पेड़ों और पौधों के साथ पार्क छोटे बच्चों और बुजुर्ग लोगों के बीच पसंदीदा हैं। वे अक्सर यहां विभिन्न बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए इकट्ठा होते हैं।

हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन को बढ़ावा देने के लिए पेड़ों और पौधों को बचाना चाहिए।

हमारे जीवन में पेड़ों का महत्व, importance of trees in our life in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। वे विभिन्न प्रजातियों के जीवों के अस्तित्व के लिए पर्यावरण को सुंदर और फिट बनाते हैं। पेड़ों के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं होगा। वे कई मायनों में हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि पेड़ हमें जीवन देते हैं।

पेड़ हमें ऑक्सीजन देते हैं: मनुष्य के अस्तित्व के लिए आवश्यक शर्तों में से एक ऑक्सीजन है और यह पेड़ों द्वारा उपलब्ध कराया गया है। पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड और साँस छोड़ते ऑक्सीजन। हम जितने अधिक पेड़ लगाते हैं उतने ही अधिक ऑक्सीजन हम प्राप्त करते हैं। यही कारण है कि हरे पेड़ों और पौधों से भरे पार्क में सुबह की सैर के लिए जाना हमारी इंद्रियों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और हमें तरोताजा महसूस कराता है।

पेड़ हानिकारक गैस सोखते हैं: पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड को साँस लेते हैं बल्कि पर्यावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। विभिन्न अन्य प्रदूषक भी पेड़ों द्वारा अवशोषित होते हैं। यह प्रक्रिया हवा को शुद्ध करती है और वातावरण को साफ रखती है। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

पेड़ भोजन प्रदान करते हैं: पेड़ हमारी भूख को बुझाते हैं। विभिन्न पेड़ विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न प्रकार के फल देते हैं। फल कच्चे और ताजे और यहां तक कि उनके सूखे रूपों में भी खाए जाते हैं। पेड़ों के अन्य भागों जैसे पत्ते, जड़ और छाल का उपयोग विभिन्न खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए भी किया जाता है। पेड़ों की पत्तियों, फलों और छाल का उपयोग हर्बल दवाओं को तैयार करने के लिए भी किया जाता है जो विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं।

पेड़ आश्रय प्रदान करते हैं: पेड़ छाया प्रदान करते हैं और लोगों के साथ-साथ जानवरों के लिए आश्रय का काम करते हैं। वे गर्म गर्मी के दिन बैठने के लिए एक ठंडी जगह की पेशकश करते हैं। पेड़ भी लकड़ी प्रदान करते हैं जो घरों और फर्नीचर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष:

पेड़ जीवन रक्षक हैं। हम अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन का आनंद तभी ले सकते हैं, जब हमारे आसपास प्रचुर मात्रा में पेड़ हों। हमें पेड़ों को काटने से बचना चाहिए और उनमें से अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहिए। हमें अपने आसपास के लोगों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

Please mark me as brainlist.....

Similar questions