Hindi, asked by 6360451725, 1 month ago

वृक्ष और पक्षी क्या-क्या करते है?​

Answers

Answered by kaddoo
1

Explanation:

पेड़हमारेजीवन का आधार हैं। बढ़ते प्रदूषण ग्लोबल वार्मिंग से पेड़ पौधे ही हमें निजात दिला सकते हैं। पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। पेड़ पौधे हमारे लिए उपयोगी लाभदायक है। समाज की बेहतरी के लिए हम सबका उत्तरदायित्व बनता है। कम से कम पौधारोपण कर आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ कर जाएं। उक्त विचार जानकीजी काॅलेज आफ एजुकेशन की प्रिंसिपल डॉक्टर कुसुम कालड़ा ने दैनिक भास्कर के पेड़ लगाओ अभियान के तहत व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि सभी को जन्मदिन धार्मिक आयोजन पर घर के आसपास पौधा जरूर लगाना चाहिए। पौधे केवल हमारी दैनिक जरूरतों को पूरा करते है बल्कि पर्यावरण को साफ रखने में भी मददगार होते हैं।

वन्य प्राणियों का आश्रय बनते हैं पेड़

बीएडद्वितीय वर्ष की छात्रा अंशिका रीतू ने कहा कि वन्य प्राणी दिन पर प्रतिदिन कम होते जा रहे हैं। यहां तक कि प्राणियों की कुछ प्रजातियां तो लुप्त प्राय: हो चुकी है। जिसका मु कारण घटते वन पेड़ हैं। पेड़ पौधे अधिक होंगे तो वन्य प्राणी भी सुरक्षित रह सकेंगे। इसलिए मानव को केवल अपने लिए बल्कि प्राणी मात्र के लिए पौधारोपण करना चाहिए। अन्नू गोस्वामी, नवप्रीत, दीपा एकता ने कहा कि यदि साफ सुथरा वातावरण चाहिए तो पौधारोपण का जीवन का अंग बनाना होगा। बच्चों ने संकल्प लिया कि वे केवल पौधारोपण में सहयोग करेंगे बल्कि उनकी सुरक्षा का जिम्मा भी लेंगे अभियान को सफल बनाने में स्टाफ सदस्य नरेश कुमार, दीनदयाल स्वामी, डॉक्टर कविता, डॉक्टर अंजू कटारिया, सुधा चौहान, जयप्रकाश, योगेश, यशपाल, राम सहाय सचिन देव ने सहयोग किया।

Similar questions