Hindi, asked by juneburchell772, 5 months ago

वृक्षों रक्षित रक्षित: पर निबंध लिखो ।​

Answers

Answered by 5honey
0

पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। धरती पर पेड़ों और पौधों के अस्तित्व के बिना मनुष्य और जानवरों की अन्य प्रजातियों का अस्तित्व संभव नहीं है। यही कारण है कि पेड़ों को काटने की निंदा की जाती है और सरकार ने अधिक से अधिक पेड़ों को लगाने का प्रचार किया है।

पेड़ लगाने के लाभ

समय-समय पर पौधे लगाने का जोर दिया जाता है। पेड़ों के रोपण के विभिन्न लाभ यहां बताए गए हैं:

ऑक्सीजन का स्रोत

वृक्ष लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और श्वास ऑक्सीजन का आदान-प्रदान करते हैं। पर्यावरण में ऑक्सीजन की जरूरत सभी को ज्ञात है।

हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं

पेड़ों न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वातावरण से कई अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है। इन दिनों वाहनों और औद्योगिक फैक्ट्रियों से बहुत प्रदूषण निकल रहा है। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से प्रदूषित हवा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

एक पूरी तरह से विकसित पेड़ बिना कुछ वापस लिये मानवता की बहुत वर्षों तक सेवा करता है। हवा को शुद्ध करने, पारिस्थितिकी संतुलन को बनाये रखने, दवा आदि उपलब्ध कराने के द्वारा ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है। पेड़ हमारे लिये महत्वपूर्ण संपत्ति की तरह होते हैं जो मिट्टी के कटाव से बचाती है, पशु प्रजातियों के लिये घर उपलब्ध कराती है, मिट्टी से पोषक तत्व आदि उपलब्ध कराती है। पेड़ और पर्यावरण को बचाने के लिये हम यहाँ निम्न तरीके उल्लिखित कर रहें हैं:

  • पेड़ों को बचाने के लिये कार्य कर रहें संगठनों से जुड़ने के द्वारा हमें अपनी तरफ से कुछ प्रभावकारी प्रयास करने चाहिये।
  • हमें स्वेच्छा से पेड़ों को बचाना चाहिये जिससे दूसरे लोग भी प्रेरित हो सकें।
  • हमें अपने परिवारजन, दोस्त, पड़ोसी, छोटे बच्चे को धरती के इस महत्वपूर्ण संसाधन को बचाने के लिये बढ़ावा देना चाहिये।
  • हमें समुदायिक या राज्य में पेड़ संरक्षण मुद्दे पर चर्चा या मीटिंग में भाग लेना चाहिये।
  • हमें अपनी नयी पीढ़ी और बच्चे को सैर या शिविरों में उन्हें ले जाने के द्वारा पेड़, प्रकृति और पर्यावरण का सम्मान करना सिखाना चाहिये।
  • हमें अपने आस-पास नये पेड़-पौधों को लगाना चाहिये।

Attachments:
Similar questions