Hindi, asked by Jatin0001, 1 year ago

वाक्य को सूद्ध करे :-
प्रधानमंत्री के विदेश दौरे, भारत की विश्व (दुनिया) में नई पहचान बनाने में सफल सिद्ध हुए हैं|

(Tell the answer only if you know because I don't want it to be wrong)

(Best answer will be marked as Brainliest)

Answers

Answered by Daknam
1
प्रधानमंत्री के विदेश दौरे होने के कारण, भारत को विश्व (दुनिया) में एक नई पहचान बनाने में सफल सिद्ध हुए हैं|

Answered by Anonymous
2

Answer:

प्रधानमंत्री के विदेश दौरे से भारत की विश्व में नई

■ प्रधानमंत्री के विदेश दौरे , भारत की विश्व में नई पहचान बनाने में सफल सिद्ध हूआ हैं ।

यह कथन पूर्णतया सत्य हैं । आइये इस कथन को निम्न कथनों के माध्यम से सिद्ध करते हैं ।

भारत की युवा शक्ति का लोहा सभी देश मानते हैं । वे जानते हैं कि भारत की युवा शक्ति ऐसी शक्ति हैं जो अवसर मिलने पर , बहुत कम समय में देश को बदल देने की ताकत रखती हैं ।

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लगातार विदेश दौरे से भारत को जबरदस्त लाभ हुआ । वे जहाँ भी जाते ' मेक इन इंडिया ' को बढ़ावा देते । और विश्व के प्रसिद्ध कंपनियों को भारत के निवेश के लिए प्रोत्साहित करते ।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद भार संभालने के बाद अब तक लगभग 56 विदेश दौरा कर चुके हैं जिससे भारत को होने वाले लाभ का अनुमान नहीं लगाया जा सकता ।

विदेशी दौरों से भारत नई - नई तकनीकी जैसे शिक्षा , स्वास्थ्य , कृषि आदि के क्षेत्र में काफी हद तक सुधार हुआ । नए - नए विशाल लड़ाकू विमानो आदि के सौदों से भारत को रक्षा के क्षेत्र में एक नई पहचान मिली ।

भारत आईटी के क्षेत्र व अभ्रक उत्पादन आदि में अग्रणी हैं । जल्द ही होने वाले दावोस सम्मेलन में विश्व आर्थिक मंच में भाग लिया था । जहाँ से भारत को एक नई पहचान मिली ।

■ अतः उपयुक्त कथन पढ़ने के पश्चात हम यह कह सकते हैं कि प्रधानमंत्री के विदेशी दौरा से भारत को विश्व में एक नई पहचान मिली हैं ।

■ अतः उपयुक्त कथन पढ़ने के पश्चात हम यह कह सकते हैं कि प्रधानमंत्री के विदेशी दौरा से भारत को विश्व में एक नई पहचान मिली हैं ।इति सिद्धम् ।

Similar questions