विकलांग व्यक्ति अधिनियम, 2016 (R. P. W. D. अधिनियम 2016)
समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है,
जिसमें विकलांगता और बिना विकलांगता वाले छात्र शामिल हैं:
एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने की प्रणाली समान बनी
हु
सभी
एक साथ
सीखें और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप
से अनुकूलित है
एक ही स्कूल में भाग लें लेकिन विकलांगता वाले छात्र अलग
कक्षाओं में सीखते हैं
Answers
सही विकल्प है...
➲ एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है
✎... विकलांग व्यक्ति अधिनियम, 2016 (R. P. W. D. अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है, जिसमें सभी एक साथ सीखें और एक साथ शिक्षण ग्रहण करें। चाहे वे किसी भी वर्ग से संबंधित हों। इस अधिनियम के अन्तर्गत विकलांग छात्रों को अन्य सामान्य छात्रों के साथ ही शिक्षण लेने का अधिकार प्रदान किया है, ताकि वह समाज की मुख्यधारा से अलग-थलग न पड़ें और उनका विकास अन्य सामान्य छात्रों की तरह ही हो सके।
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समावेशी शिक्षा में किस प्रकार की शिक्षण दक्षता की आवश्यकता है?
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समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा महत्त्वपूर्ण नहीं है:
शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक स्थिति
शिक्षक का विश्वास कि सभी बच्चे एक साथ सीख सकते हैं
सभी
शिक्षक का सकारात्मक और निष्पक्ष रवैया
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