Hindi, asked by smital1234, 1 year ago

विलुप्त हो रहे जानवरों' पर संक्षेप में अपने विचार व्यक्त कीजीए ।

Answers

Answered by kairakhan
81
हमने अपने जीवन में अनेक तरह के जीव जंतु जानवर देखें हमारे से बड़े बुजुर्ग भी हमसे ज्यादा जीव जंतु देखे हैं पर आजकल के जो जीवन चल रही है जिस कारण हम जिस प्रकार से हम अपने बड़ों को काट रहे हैं बड़े-बड़े महल बना रहे हैं यह बना रहे हैं वह बना रहे हैं जिसके कारण पेड़ पौधे कट रहे हैं जंगल का विनाश होना है बहुत सारे जीव जंतु मर रहे हैं जो बहुत अल्पसंख्यक हो गए हैं और कुछ जीव जंतु जो विलुप्त के कगार पर हैं अगर हम चाहे तो रोक सकते हैं पेड़ पौधों को लगाएं जितना ज्यादा हो सके लगाएं इसके कारण हमारा मन जीवन बना रहे हैं पेड़ पर रहता कि कोई भी जीव जंतु घर से बेघर ना होना पड़े
Answered by pikaraohira736
6

Answer:

जर्मन पोर्टिलो : हम जानते हैं कि मनुष्यों ने त्वरित गति से दुनिया भर में अपनी सीमा का विस्तार किया है। औद्योगिक क्रांति से हमने ग्रह के एक बड़े हिस्से का शहरीकरण किया है और हमारी उत्पादक गतिविधियों के साथ हम प्राकृतिक प्रणालियों को प्रदूषित करते हैं। प्राकृतिक संसाधनों का यह अपमानजनक और निरंतर उपयोग न केवल ग्रह के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है, बल्कि यह जैव विविधता प्रजातियों को नष्ट कर रहा है और उन्हें हमेशा के लिए गायब कर रहा है। की सूची में विलुप्त जानवर पहले से ही बड़ी संख्या में जानवर और पौधे हैं जो हमारी वजह से इस ग्रह से पूरी तरह से गायब हो गए हैं।

इसलिए, हम कुछ विलुप्त हो रही पशु प्रजातियों की समीक्षा करने जा रहे हैं जिन्हें हम केवल याद रख सकते हैं और जिन्हें हम अपने ग्रह पर फिर कभी नहीं देख पाएंगे।

मानव के पर्यावरणीय प्रभाव : मनुष्य प्राकृतिक संसाधनों को हमारी उत्पादक गतिविधियों में उपयोग करने के लिए निकालता है, चाहे वह उद्योग में हो या उपभोग में। हम जानते हैं कि, स्वभाव से, मानव को प्राकृतिक संसाधनों की आवश्यकता होती है ताकि वे खुद को आपूर्ति कर सकें और प्रजाति के रूप में विकसित हो सकें। हालांकि, हम प्रौद्योगिकी के एक बिंदु पर पहुंच गए हैं और इतनी अधिक खपत करने की आवश्यकता है कि हम जिस चीज से गुजरते हैं उसे नष्ट कर देते हैं।

मुख्य समस्या एक ऊर्जा स्रोत के रूप में जीवाश्म ईंधन के उपयोग में निहित है। ये ईंधन बड़ी मात्रा में वायु प्रदूषक पैदा करते हैं जो गंभीर समस्याओं, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनते हैं। जैव विविधता के लिए धन्यवाद, मानव खाद्य सुरक्षा, स्वच्छ पानी और कच्चे माल तक पहुंच का आनंद लेते हैं। जैविक संतुलन भी जलवायु को नियंत्रित करने और प्रदूषण को रोकने में मदद करता है। हालांकि, हमारी गतिविधियों के कारण, इस संतुलन को इस हद तक खतरे में डाला जा रहा है कि मानव को भोजन और ऊर्जा प्राप्त करने में समस्या होगी।

प्रजातियों का विलुप्त होना कुछ विशेष नहीं है, लेकिन एक संगठन है जो विलुप्त जानवरों पर पर्यावरणीय प्रभावों को मापने के लिए जिम्मेदार है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने चेतावनी दी है कि हर दिन 150 प्रजातियां विलुप्त हैं। ग्रह की जैव विविधता की स्थिति पर 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषण किए गए जानवरों और पौधों के 25% विलुप्त होने के खतरे में हैं और केवल एक तिहाई देश अपने जैव विविधता लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर हैं।

जैवविविधता का यह उन्मादी नुकसान संरक्षणवादियों के लिए वास्तविक समय दर पर पौधे और पशु प्रजातियों में गिरावट का आकलन करना मुश्किल बनाता है। अपनी जैव विविधता की रक्षा के लिए हमें पर्यावरण संरक्षणवाद पर दांव लगाने की जरूरत है। पर्यावरण के संरक्षण के लिए लाखों उपाय हैं जैसे कि जानवरों के प्रजनन को उनके भविष्य के कार्यान्वयन के लिए। स्वतंत्रता, प्रकृति भंडार का निर्माण, पशु तस्करी के खिलाफ लड़ाई आदि।

विलुप्त जानवर : मानव विकास के समय में मैमथ

सबसे पहले यह जानना है कि विलुप्त जानवरों का क्या मतलब है। एक प्रजाति को पूरी तरह से विलुप्त माना जाता है जब अंतिम ज्ञात नमूना किसी भी आनुवंशिक वारिस को छोड़ने के बिना मर जाता है। 50 साल के शासन के मिथक को खत्म कर दिया गया है, लेकिन वास्तव में कोई विशिष्ट मार्जिन नहीं है। यह नियम बताता है कि यदि उस समय के दौरान किसी भी प्रजाति को नहीं देखा जाता है, तो उसे विलुप्त माना जा सकता है। यह निर्धारित करना कि एक प्रजाति पूरी तरह से अलग है, जटिल है। कुछ अवसरों पर, प्रजातियों के कुछ नमूने जिन्हें अलग-अलग माना जाता था, की खोज की गई है, एक घटना जिसे लाजर टैक्सन के रूप में जाना जाता है।

किसी प्रजाति के लुप्त होने की पुष्टि करने में सक्षम होने के लिए, प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) की लाल सूची को अच्छी तरह से जानना आवश्यक है। आधी सदी पहले लॉन्च किए गए इस दस्तावेज़ में प्रजातियों की संरक्षण स्थिति दर्ज करने के लिए विशेषज्ञ जीवविज्ञानी, संरक्षणवादियों और सांख्यिकीविदों से जानकारी एकत्र की गई है।

विलुप्त जानवरों के प्रकार : लुप्त हो चुके जानवर

सभी जानवर जो पूरी तरह से गायब हो जाते हैं वे उसी तरह से करते हैं। वर्तमान में, दो प्रकार के विलुप्त होने को एक प्रजाति के लुप्त होने के तरीके के अनुसार अलग किया जा सकता है। आइए देखें कि ये प्रकार क्या हैं:

Explanation:

This was the answer

I hope that I help you

Thank you

Similar questions