Business Studies, asked by hcfgnb1654, 1 year ago

विपणन मिश्रण क्या है? इसके प्रमुख तत्व कौन-कौन से हैं? समझाइए I

Answers

Answered by arun5076
12
विपणन मिश्रण विपणन के विभिन्न घटकों का समुचित मिश्रण है जिसके द्वारा उपभोक्ताओं की इच्छाओं को सन्तुष्ट कर उपक्रम के विपणन उदेश्यों को प्राप्त किया जा सकता है।



उत्पाद, मूल्य,
संवर्द्धन, स्थान 
Answered by dackpower
10

Answer:

वर्ष 1953 में नील बोर्डेन ने मार्केटिंग मिक्स पेश किया, जो कि उनके एक सहयोगी जेम्स कुलीटन द्वारा 1948 में किए गए कार्य का विस्तार था।

मार्केटिंग मिक्स - एक विशेष उत्पाद या ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग प्रतिनिधि द्वारा कई विचारों और योजनाओं के मिश्रण को मार्केटिंग मिक्स कहा जाता है। कई रणनीतियों और विचारों को एक साथ मिलाकर अंतिम रणनीति तैयार करने में मदद करता है जो एक ब्रांड को जनता के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए विपणन मिश्रण बनाते हैं।

विपणन मिश्रण के तत्व

विपणन मिश्रण के तत्वों को अक्सर विपणन के चार पी कहा जाता है।

उत्पाद

अंत-उपयोगकर्ताओं के लिए संगठनों द्वारा निर्मित वस्तुओं को उत्पाद कहा जाता है।

उत्पाद दो प्रकार के हो सकते हैं - मूर्त उत्पाद और अमूर्त उत्पाद (सेवाएँ)

एक व्यक्ति अमूर्त उत्पादों की तुलना में मूर्त उत्पादों को देख, छू और महसूस कर सकता है।

एक बाजार स्थान में एक उत्पाद कुछ ऐसा है जो एक विक्रेता खरीदारों को पैसे के बदले बेचता है।

कीमत

किसी उत्पाद के लिए खरीदार जो पैसा देता है उसे उत्पाद की कीमत कहा जाता है। किसी उत्पाद की कीमत अप्रत्यक्ष रूप से बाजार में उसकी उपलब्धता के अनुपात में होती है। इसकी उपलब्धता कम, इसकी कीमत अधिक होगी और इसके विपरीत।

खुदरा स्टोर जो अद्वितीय उत्पादों का स्टॉक करते हैं (किसी अन्य स्टोर पर उपलब्ध नहीं) खरीदारों से अधिक कीमत का उद्धरण करते हैं।

Similar questions