विपदा में नैतिक रहने के क्या लाभ हैं। सोचिए और उत्तर लिखिए।
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नैतिक लोग वे हैं जो सही और गलत के बीच के अंतर को पहचानते हैं और अच्छे आचरण का एक उदाहरण स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास करते हैं। एक व्यावसायिक सेटिंग में, नैतिक व्यवहार व्यवहार है जिसका अर्थ है सहकर्मियों और ग्राहकों के साथ संबंधों के लिए ईमानदारी और निष्पक्षता के सिद्धांतों को लागू करता है। नैतिक व्यक्ति हर उस व्यक्ति के साथ व्यवहार करने का प्रयास करते हैं जिसके साथ वे संपर्क में आते हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि वे स्वयं के साथ व्यवहार करें।
ग्राहक वफादारी बनाएँ
उपभोक्ता एक कंपनी को एक बार उनका फायदा उठाने दे सकते हैं, लेकिन अगर उन्हें लगता है कि उनके साथ गलत व्यवहार किया गया है, जैसे कि अधिक शुल्क लिया जा रहा है, तो वे दोबारा ग्राहक नहीं होंगे। एक वफादार ग्राहक आधार होना लंबी दूरी की व्यावसायिक सफलता की कुंजी है, क्योंकि मौजूदा ग्राहक की सेवा करने में विपणन लागत शामिल नहीं होती है, जबकि एक नया प्राप्त करना होता है।
एक कंपनी की प्रतिष्ठा बढ़ाएँ
नैतिक व्यवहार के लिए एक कंपनी की प्रतिष्ठा बाजार में एक अधिक सकारात्मक छवि बनाने में मदद कर सकती है, जो नए ग्राहकों को वर्ड-ऑफ-माउथ रेफरल के माध्यम से ला सकती है। इसके विपरीत, अनैतिक व्यवहार के लिए प्रतिष्ठा कंपनी के नए ग्राहकों को प्राप्त करने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाती है, विशेष रूप से सोशल नेटवर्किंग के इस युग में जब असंतुष्ट ग्राहक अपने नकारात्मक अनुभव के बारे में जानकारी को जल्दी से प्रसारित कर सकते हैं।
अच्छे कर्मचारी बनाए रखें
एक संगठन के सभी स्तरों पर प्रतिभाशाली व्यक्ति चाहते हैं कि उनके काम और समर्पण के लिए उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए। वे चाहते हैं कि संगठन के भीतर कैरियर की उन्नति उनके काम की गुणवत्ता पर आधारित हो न कि पक्षपात पर। वे एक ऐसी कंपनी का हिस्सा बनना चाहते हैं जिसकी प्रबंधन टीम उन्हें इस बारे में सच्चाई बताती है कि क्या हो रहा है, जैसे कि जब छंटनी या पुनर्गठन पर विचार किया जा रहा हो।
जो कंपनियां कर्मचारियों के साथ अपने व्यवहार में निष्पक्ष और खुली हैं, उनके पास सबसे प्रतिभाशाली लोगों को बनाए रखने का बेहतर मौका है। उदाहरण के लिए, जो कर्मचारी यह नहीं मानते हैं कि मुआवजे की पद्धति उचित है, वे अक्सर अपनी नौकरी के लिए उतने समर्पित नहीं होते जितने वे हो सकते हैं।
सकारात्मक कार्य वातावरण
कर्मचारियों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने पहले नौकरी के साक्षात्कार के समय से ही नैतिक बनें। उन्हें अपनी क्षमताओं और अनुभव के बारे में ईमानदार होना चाहिए। नैतिक कर्मचारियों को टीम के खिलाड़ी के रूप में माना जाता है, न कि केवल स्वयं के लिए व्यक्तियों के रूप में। वे सहकर्मियों के साथ सकारात्मक संबंध विकसित करते हैं। उनके पर्यवेक्षक गोपनीय जानकारी के साथ उन पर भरोसा करते हैं, और परिणामस्वरूप उन्हें अक्सर अधिक स्वायत्तता दी जाती है।
कर्मचारी जो अपने पर्यवेक्षकों द्वारा झूठ में पकड़े जाते हैं, संगठन के भीतर उन्नति की संभावना को नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें निकाल दिया जा सकता है। खराब नैतिकता का एक चरम मामला कर्मचारी चोरी है। कुछ उद्योगों में, यह व्यवसाय को एक महत्वपूर्ण राशि खर्च कर सकता है, जैसे रेस्तरां जिनके कर्मचारी भंडारण लॉकर या फ्रीजर से भोजन चुराते हैं। इस प्रकार के व्यवहार से बचने के लिए नैतिक कंपनियों का एक दृष्टिकोण संगठन के प्रत्येक सदस्य को उस आचरण के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए समय निकालना है जो उनसे अपेक्षित है।
कानूनी समस्याओं से बचें
कभी-कभी, कंपनी के प्रबंधन को लाभ की तलाश में कोनों में कटौती करने के लिए लुभाया जा सकता है, जैसे कि पर्यावरणीय नियमों या श्रम कानूनों का पूरी तरह से पालन नहीं करना, श्रमिक सुरक्षा खतरों की अनदेखी करना या अपने उत्पादों में घटिया सामग्री का उपयोग करना। पकड़े जाने के लिए दंड गंभीर हो सकता है, जिसमें कानूनी शुल्क और सरकारी एजेंसियों द्वारा जुर्माना या प्रतिबंध शामिल हैं। परिणामी नकारात्मक प्रचार कंपनी की प्रतिष्ठा को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकता है जो कानूनी शुल्क या जुर्माने से भी अधिक महंगा है।
इन स्थितियों में व्यावसायिक नैतिकता के लाभ स्पष्ट हो जाते हैं क्योंकि उच्चतम नैतिक मानकों को बनाए रखने वाली कंपनियों के ऐसी स्थितियों में खुद को खोजने की बहुत संभावना नहीं है।
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