Physics, asked by tanya7003, 8 months ago

विश्रान्ति काल को परिभाषित कीजिए।

Answers

Answered by snowme
0

Answer:

Explanation:

विश्रांति काल - vishranti kal meaning in hindi.  .    . time of relaxation · अँग्रेज़ी अर्थ उदाहरण. Suggested : चिगछ, medicine. Tongans also have universal access to a socialized medicine system. युद्ध आदि मे सहायक, second. A second Bass Camp was built along the Shinumo Creek drainage.

Answered by Banjeet1141
0

Answer:

यदि किसी वस्तु की स्थिति समय के साथ नहीं बदलती है, तो वह वस्तु विरामावस्था में कहलाती है। और, यदि किसी वस्तु की स्थिति समय के साथ बदलती है, तो उसे गति में कहा जाता है। दोनों राज्य या तो अनुमान या गति को किसी अन्य वस्तु या संदर्भ के किसी अन्य फ्रेम के आधार पर आंका जाता है।

चरण दर चरण पूर्ण उत्तर:

आराम की स्थिति: आराम किसी वस्तु के संदर्भ के किसी विशेष फ्रेम या किसी अन्य वस्तु के सापेक्ष स्थिर होने की स्थिति है। जब किसी पिंड की अपने परिवेश से संबंधित स्थिति समय के साथ नहीं बदलती है, तो इसे "विश्राम" कहा जाता है।

           उदाहरण के लिए, एक घर, एक पेड़ पृथ्वी की चीजों के लिए आराम पर है क्योंकि वे गतिमान नहीं हैं। लेकिन जैसे-जैसे पृथ्वी घूम रही है, सभी चीजें घूम रही हैं। तो, विश्राम की पूर्ण स्थिति है।

गति की स्थिति: किसी वस्तु की गति की स्थिति को गति द्वारा परिभाषित किया जाता है, जो किसी विशेष फ्रेम या किसी अन्य वस्तु के सापेक्ष दिशा के साथ होती है। जब किसी पिंड की अपने परिवेश के संबंध में स्थिति समय के साथ बदलती है, तो यह कहा जाता है कि वस्तु गति में है।

            उदाहरण के लिए, एक कार चल रही है, एक आदमी चल रहा है, आदि।

टिप्पणी:

पूर्ण विश्राम या पूर्ण गति का कोई अस्तित्व नहीं है। आराम की स्थिति और किसी वस्तु की गति की स्थिति को संदर्भ के एक विशेष फ्रेम द्वारा आंका जाता है।

      उदाहरण के लिए, जब हम एक चलती ट्रेन के अंदर रुकते हैं और दूसरी चलती ट्रेन को देखते हैं, तो यह हमें आराम की तरह लगती है। इसलिए, हम अपने फ्रेम से संबंधित चीजों की गति देखते हैं। एक अन्य उदाहरण में, जब हम चलती ट्रेन या कार के अंदर रहते हैं, तो पेड़, घर आदि जैसी वस्तुएँ गति में प्रतीत होती हैं। लेकिन कार के बाहर वाले व्यक्ति के लिए वे आराम की स्थिति में लगते हैं।

Read here more-

How much is the rest time (or time for rest)?

https://brainly.in/question/5900004

At what speed will the mass of an electron be three times its rest mass

https://brainly.in/question/7727539

Similar questions