Geography, asked by kamleshraj7888, 2 months ago

विश्व के ग्रामीण एवं नगरीय वितरण केंद्रों के लक्षणों की तुलना तीन बिंदुओं में कीजिए​

Answers

Answered by kritikagarg6119
1

  • ग्रामीण क्षेत्र या देहात एक भौगोलिक क्षेत्र है जो कस्बों और शहरों के बाहर स्थित है। शहरों, कस्बों और उपनगरों को शहरी क्षेत्रों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। आमतौर पर, शहरी क्षेत्रों में जनसंख्या घनत्व अधिक होता है और ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंख्या घनत्व कम होता है।
  • शहरी क्षेत्र भोजन, पानी, लकड़ी, कच्चे माल आदि की अपनी मांगों को पूरा करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों पर निर्भर करते हैं, जो मूल रूप से ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के उत्पाद हैं। फिर भी, शहरी विकास से ग्रामीण क्षेत्रों को जो लाभ मिलता है, जैसे बाजार, कृषि आदान, रोजगार के अवसर आदि।
  • ग्रामीण भौगोलिक क्षेत्र है जो शहरों या कस्बों के बाहरी हिस्सों में स्थित है। शहरी क्षेत्रों में जीवन तेज और जटिल है, जबकि ग्रामीण जीवन सरल और आराम से है। शहरी बस्ती में शहर और कस्बे शामिल हैं। दूसरी ओर, ग्रामीण बस्ती में गाँव और बस्तियाँ शामिल हैं।
  • शहरी ग्रामीण के विपरीत है, जहां कृषि भूमि और प्रकृति हैं। शहरी क्षेत्र आमतौर पर शहर और कस्बे होते हैं। शहरी क्षेत्रों में उपलब्ध अधिकांश कार्य कारखाने और कार्यालय का कार्य है। कृषि कार्य दुर्लभ है क्योंकि इमारतें एक साथ सटी हुई हैं और कृषि भूमि के लिए कोई जगह नहीं है।

#SPJ1

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/31913136

Similar questions