Hindi, asked by Anonymous, 5 hours ago

वैश्विक महामारी कोरोनावायरस हुए लॉकडाउन पर दो मित्रों में संवाद​

Answers

Answered by divyachauhan80776333
1

Answer:

अनिल : सच कहते हो मित्र। पूरी दुनिया इस कोरोना वायरस से परेशान है।कितने लोगों का रोजगार समाप्त हो गया है और कितने ही घर बर्बाद कर दिए हैं इस वायरस ने तो।

मुकेश : इस वायरस का संक्रमण इतनी तेजी से होता है कि सप्ताह भर में संक्रमित लोगों की संख्या दोगुनी हो जाती है।

अनिल : अरे मित्र! जो लोग पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए तो यह और भी ज्यादा घातक है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तो अन्य लोगों से कमजोर ही होती है और वे इससे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

मुकेश : इस वायरस से मरने वाले लोगों के तो शव भी उनके परिवार के लोगों तक को नहीं मिल पा रहे हैं।

अनिल : इतना कुछ हो रहा है लेकिन तब भी लोग इस वायरस से बचने के लिए जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए उनका पालन नहीं कर रहे हैं और संक्रमण बढ़ने में पूरा योगदान दे रहे हैं।

मुकेश : सही कह रहे हो मित्र। यदि इस वायरस से बचना है तो हमें दो गज की दूरी, मास्क का प्रयोग और नियमित रूप से हाथ धोने का पालन करना चाहिए। साथ ही टीकाकरण में भी भाग लेना चाहिए।

Answered by PreetVaishnav00
2

4 दिन का निःशुल्क परीक्षण

मेरा निशुल्क परीक्षण शुरू करें

Storyboard That

दो दोस्तों के बीच एक संवाद लिखें

अंग्रेजी वार्तालाप अभ्यास

संवादी अंग्रेजी बहुत कठिन हो सकती है। जबकि उचित वाक्य संरचना और सही व्याकरण जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है, संवादी अंग्रेजी यह है कि आप दैनिक आधार पर अन्य अंग्रेजी बोलने वालों के साथ कैसे बातचीत करेंगे। यदि आप अंग्रेजी में बातचीत करने के लिए तैयार नहीं हैं, या यदि आप अधिक अभ्यास चाहते हैं, तो संवाद लिखें!

ऐसी स्थिति की कल्पना करना, जहां दो दोस्त किसी चीज के बारे में बात कर रहे हों, चुनौतीपूर्ण हो सकता है। संवादी अंग्रेजी, अंग्रेजी से बहुत भिन्न है जिसे आप एक लिखित असाइनमेंट के लिए उपयोग करेंगे, या अंग्रेजी से आप एक किताब या एक समाचार वेबसाइट पर पढ़ेंगे। हालाँकि, आप आम तौर पर एक लिखित कार्य पूरा करते समय एक ही गति से गुजरते हैं जिसमें एक निबंध प्रश्न का उत्तर देना शामिल होता है, और एक लिखित असाइनमेंट जो आपको दो लोगों के बीच एक संवाद बनाने के लिए कहता है।

संवाद बनाना

Storyboard That आपको अधिक प्राकृतिक वार्तालाप बनाने के लिए दृश्य परिदृश्य बनाने का अवसर देता है। संवाद को पाठ की पंक्तियों के रूप में लिखने के बजाय, संवाद के संदर्भ को समझने की कोशिश करें। वार्तालाप में बहुत सारी बारीकियाँ हैं जो हमेशा लिखित संचार में दिखाई नहीं देती हैं, जैसे कि स्लैंग, बोलचाल की अभिव्यक्तियाँ, विशेषण, तत्काल प्रतिक्रिया, रुकावट, और बहुत कुछ।

Dialogue Between Two Friends on Environmental Pollution

इस उदाहरण को अनुकूलित करें*

अधिक विकल्प

मेरा नि: शुल्क परीक्षण शुरू करें

एक संवाद बनाएँ*

Storyboard That पर एक संवाद कैसे बनाएं

एक दृश्य या स्थिति चुनें।

स्टोरीबोर्ड निर्माता को खोलें और आपको तीन खाली सेल दिखाई देंगे। विभिन्न दृश्य विकल्पों के माध्यम से देखें और विभिन्न स्थानों को आज़माएँ। आपको जो पसंद हो वही चुनें। दृश्य पर क्लिक करें और इसे खाली सेल पर खींचें। दृश्य स्थिति या बातचीत को निर्देशित कर सकता है, इसलिए रचनात्मक बनें!

स्टोरीबोर्ड बनाते समय दृश्य आप उपयोग कर सकते हैं

वर्ण चुनें।

संवाद में एक-दूसरे से बात करने के लिए आपको कम से कम दो लोगों की आवश्यकता होती है। Storyboard That जिसमें से चुनने के लिए कई मजेदार चरित्र हैं। वर्ण आधुनिक लोग, ऐतिहासिक व्यक्ति, जानवर, राक्षस, सिल्हूट और बहुत कुछ हो सकते हैं!

स्टोरीबोर्ड बनाते समय वर्ण आप उपयोग कर सकते हैं

अपने पात्रों के नाम दें। यदि आप एक विस्तृत संवाद करने जा रहे हैं, तो आप व्यक्तित्व लक्षणों या विचारों के बारे में भी सोच सकते हैं!

एक संवाद विषय चुनें।

लोग सब कुछ के बारे में बात करते हैं, इसलिए आप किसी भी चीज़ के बारे में एक स्टोरीबोर्ड संवाद कर सकते हैं! यहां कुछ सामान्य बातें हैं जिनके बारे में लोग बात करते हैं।

निर्णय

सामाजिक योजनाएं

वर्तमान घटनाएं

मौसम

वातावरण

खरीदारी

शौक

रिश्तों

पुस्तकें, सिनेमा और अन्य मीडिया

स्कूल, नौकरियां और भविष्य की योजनाएं

किसी मुद्दे पर राय / चिंता

विषय चुनते समय, प्रासंगिक शब्दावली के बारे में सोचें जिसे आप शामिल करना चाहते हैं। यदि आप खुद को शब्दावली से संघर्ष करते हुए पाते हैं, तो चिंता न करें! एक अलग विषय का चयन करें या शिक्षक या देशी वक्ता से मदद माँगें। इस अभ्यास को एक से अधिक बार पूरा किया जा सकता है, इसलिए नए संवाद और शब्दावली का अभ्यास करने का भरपूर अवसर है।

एक बातचीत शुरू!

एक बार जब आप अपने विषय, वर्ण, और सेटिंग, आप उस संवाद लिखना शुरू कर सकते हैं! Textables अनुभाग में स्थित भाषण बुलबुले का उपयोग करें। वार्तालाप के लिए, भाषण बुलबुले वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। पात्रों और कई दृश्यों की तरह, आप भाषण बुलबुले की उपस्थिति को बदल सकते हैं।

स्टोरीबोर्ड बनाते समय डायलॉग बुलबुले आप उपयोग कर सकते हैं

संवाद क्रम में लिखें। हर बार एक पात्र बोलने के लिए एक अलग भाषण बुलबुला का उपयोग करें। प्रत्येक वाक्य को सही बनाने की कोशिश न करें, इसके बजाय, इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि पात्र क्या कहेंगे और वे एक-दूसरे को कैसे जवाब दे सकते हैं। संवाद दिखाने के लिए स्टोरीबोर्ड का उपयोग करते समय, एक सेल में बहुत अधिक टेक्स्ट न डालें क्योंकि आप नहीं चाहते कि सेल में भीड़ हो।

अपने संवाद में निम्नलिखित में से कुछ को शामिल करने का प्रयास करें।

बधाई और शुभकामनाएँ

भाव, मुहावरे, गालियाँ

अधूरे वाक्य या छोटी प्रतिक्रियाएँ

अंतर्द्वंद्व, सोच की आवाज, भराव शब्द

विदाई

याद रखें कि वार्तालाप केवल शब्दों से अधिक हैं! वास्तविक भाषण में सोचने के लिए प्रतिक्रियाएं, भावनात्मक परिवर्तन, क्रियाएं और बहुत कुछ हैं। आप पात्रों को भी पोज़ और एडिट कर सकते हैं, इसलिए ज़रूरत पड़ने पर चेहरे के भाव और बांह की गति का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

मूल बातचीत करने के बाद, वापस जाएँ और अपने व्याकरण, भाव और शब्दावली की जाँच करें। क्या आप इसे पहली बार सही कर रहे हैं? यह ठीक है अगर आपने नहीं किया, इसका मतलब है कि आपको अधिक अभ्यास की आवश्यकता है। जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, सही संयुग्मन और शब्दावली आपके पास अधिक आसानी से आ जाएगी!

यहाँ दो दोस्तों के बीच एक समाप्त संवाद का एक उदाहर

Maia: क्या गलत है, जिन? आप चिंतित लग रहे हो!

जिन: ठीक है, मेरी बहन इस सप्ताह के अंत में मुझसे मिलने आ रही है।

Maia: ओह! एक दम बढ़िया!

Jin: नहीं! नहीं, यह नहीं है! मैंने अपना ज्यादातर समय पढ़ाई और काम करने में लगाया है। मुझे नहीं पता कि इस शहर में क्या करना है!

Maia: मैं शहर में सामान के बहुत सारे किया है! आपको इतना चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

Jin: वाक़ई? आप मदद कर सकते हैं? वाह, धन्यवाद, मैया!

Maia: कोई बात नहीं, जिन! मुझे आपको कुछ विचार देने में खुशी होगी।

Jin: ठीक है, चलो चलते हैं!

Maia: तो, आपकी बहन को क्या पसंद है? क्लब? सलाखों? संगीत कार्यक्रम?

जिन: उम, संग्रहालय और वास्तुकला। शायद मुझे अपने दम पर ऐसा करना चाहिए।

Similar questions