Hindi, asked by Anonymous, 11 days ago

वैश्विक महामारी के वजह से चल रही ऑनलाइन क्लास के कठिनाईयों पर अपने विचार लिखिए

I want answer in hindi
Please help

Answers

Answered by 5ayuvrajharshvardhan
0

Answer:

Explanation:

दिल्ली की रहने वालीं अनीता सिंह (बदला हुआ नाम) का बेटा एक निजी स्कूल में छठी क्लास में पढ़ता है. कोरोना वायरस के कारण आजकल स्कूल बंद हैं तो उनके बेटे की स्कूल से ऑनलाइन क्लासेस (कक्षाएं) चल रही हैं.

एक तरफ़ अनीता ख़ुश हैं कि स्कूल बंद होने पर भी बेटे की पढ़ाई हो रही है तो दूसरी तरफ़ उन्हें ये भी चिंता है कि बच्चे को चार से पांच घंटे मोबाइल लेकर बैठना पड़ता है.

वो कहती हैं कि वैसे तो कहा जाता है कि बच्चों को मोबाइल से दूर रखें लेकिन अभी बच्चे को पढ़ाई के लिए ही मोबाइल इस्तेमाल करना पड़ रहा है. उसके बाद वो टीवी भी देखता है तो उसका स्क्रीन टाइम बढ़ गया है. इसका बच्चे की सेहत पर क्या असर होगा.

आजकल माता-पिता कुछ ऐसी ही दुविधा से दो-चार हो रहे हैं. बच्चे को पढ़ाना भी ज़रूरी है लेकिन उसकी सेहत भी अपनी जगह अहम है. साथ ही बच्चा कितना समझ पा रहा है ये भी देखना ज़रूरी है.

दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मार्च से ही स्कूल बंद कर दिए गए हैं. इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि स्कूल कब से खुलेंगे और नया सिलेबस कब शुरू हो पाएगा.

छोड़कर और ये भी पढ़ें आगे बढ़ें

और ये भी पढ़ें

10वीं और 12वीं

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा अब 15 जून के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने लिया फ़ैसला

छात्रा

सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएँ: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच क्या है छात्रों की चिंता

स्कूल

स्कूल खुल गए फिर बच्चों को भेजने से क्यों कतरा रहे माता-पिता

स्मार्ट फ़ोन से क्यों नहीं हटती नज़र?- दुनिया जहान

समाप्त

ऐसे में ऑनलाइन क्लासेस देकर बच्चों को नया सिलेबस पढ़ाना शुरू हो चुका है. स्कूलों का ये भी कहना है कि ऑनलाइन क्लासेस में जो सिलेबस कराया गया है वो बाद में नहीं दोहराया जाएगा.

बच्चों का स्कूल की तरह ही टाइम टेबल बनाया गया है. बच्चों की कक्षाएं सुबह 8:30-9:00 बजे से शुरू हो जाती हैं और चार से पांच घंटे चलती हैं. हर विषय की कक्षा 40 से 45 मिनट तक चलती है और हर कक्षा के बाद 15 मिनट का ब्रेक दिया जाता है.

बच्चे ये क्लासेस मोबाइल या लैपटॉप पर वीडियो कॉल के ज़रिए ले रहे हैं जिससे उन्हें एक लंबे समय तक स्क्रीन देखनी पड़ती है और उनका स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है.

इमेज कैप्शन,

प्रतीकात्मक तस्वीर

क्या होता है स्क्रीन टाइम

डॉक्टर कहते हैं कि बच्चों के लंबे समय तक मोबाइल या लैपटॉप के संपर्क में रहने से मानसिक और शारीरिक तौर पर असर हो सकता है.

Answered by sr2214078
0

mere sawalo ka sab alag alag diagram banakar de rahe hai

Similar questions